बिहार के इन दो जिलों में लगेंगे खनिज आधारित उद्योग जानिए

0
1507

देखा जाए तो देश के अन्य राज्यों से बिहार में अभी भी औसतन बहुत कम उद्योग धंधे हैं। लेकिन अब बिहार के नए उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन उद्योग मंत्री के पद संभालने के बाद बिहार में उद्योग धंधे लगने शुरू हो चुके हैं। इसी बीच आपको बता दूं कि बिहार के 2 जिलों में खनिज आधारित उद्योग लगाए जा सकते है। जिससे बिहार के लोगों को रोजगार मिल सकेगा।

दरअसल आपको बता दूं कि जैसा कि आपको पता होगा बिहार में पोटाश, मैग्नेटाइट, निकेल, कोयला, क्रोमियम, सहित कई अन्य खनिज पदार्थों के भंडार मिले हैं। वही इसकी खनन की प्रक्रिया बरसात के बाद शुरू की जाएगी इसी को देखते हुए इन खनिज से संबंधित उद्योग बिहार के रोहतास और औरंगाबाद के जिला में लगाए जा सकते है।

आपको बता दूं कि बिहार में निकेल सहित इस्पात क्रोमियम जैसे कई धातुओं के भंडार मिले हैं। वही आपको जानकारी के लिए यह भी बता दूं कि इन खनिज का उपयोग कई अन्य धातुओं पर पर चढ़ा कर उसे जंग लगने से बचाया जा सकता है। इसके अलावा निकेल को इस्पात में मिलाकर उसे जंग रोधक बनाया जाता है। इसके साथ-साथ क्रोमियम का उपयोग मिश्र धातु बनाने में किया जाता है। इन सभी को बनाने के लिए बिहार में उद्योग लगाए जाने की संभावना है जो कि बिहार के रोहतास और औरंगाबाद जिला में लग सकता है।