बिहार के इन जिलों में मसालों की खेती जानिए

0
527

अभी देश में सबसे ज्यादा मसाला खेती केरल में की जाती है जहां से देश दुनिया के कई हिस्सों में मसालों कि बेहतर खेती की वजह से यहां के मसाले निर्यात किए जाते हैं। लेकिन अब जल्द ही बिहार के मसाले भी देश के कोने कोने तक निर्यात किए जाएंगे। आपको बता दूं कि यह मसाले अपने आप में बेहद खास होगा खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि बिहार सरकार की तरफ से बिहार के कई जिलों का चयन किया गया है जहां पर मसालों की खेती को लेकर यह जिला अनुकूल है।

आपको बता दूं कि बिहार में खेती योग्य खेत देश के औसत से काफी अधिक है। राज्य में कुल भूमि का 60 प्रतिशत के ऊपर खेती की जाती है। वही देश में देखा जाए तो करीब करीब 42% रकवा पर खेती की जाती है। ऐसे में बिहार में कृषि आधारित उद्योग तथा कृषि के आधार उधोग संभावना है। वहीं आपको बता दूं कि मसालों की खेती के लिए जिन जिलों का चयन किया गया उसमें वैशाली, मुजफ्फरपुर ल, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, बिहार के सीतामढ़ी, दरभंगा सहरसा, भागलपुर जिला शामिल है।

अगर बिहार में बगीचों की स्थिति पर अगर नजर डालें तो अभी 1657 लाख हेक्टेयर में आम की बगीचा है। वहीं लीची के बगीचा भी 33 हजार 959 में लीची की बगीचे अभी है। 27613 हेक्टेयर में अमरूद की बगीचे पाए जाते हैं। सरकार की अभी कोशिश है कि आने वाले समय में इन सभी बगीचों की संख्या बढ़े और बिहार में कृषि और कृषि आधारित उद्योग भी फल फूल सके जिससे बिहार के आम लोगों को इसका सीधा तौर पर लाभ मिल सके।