बिहार के इन जिलों में चिप्स, स्नैक्स और मसाले के लगेंगे फैक्ट्री मिली मंजूरी जानिए

0
14399

पिछले कुछ सालों में बिहार के नए उद्योग मंत्री की वजह से बिहार में बड़े-बड़े उद्योग जगत की कंपनियां बिहार की रुख करने लगी है। आपको बता दूं कि पिछले कई सालों से बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन देश के अलग-अलग राज्यों में जाकर उद्योगपतियों को बिहार में उधोग लगाने को लेकर आमंत्रित कर रहे हैं अब उनकी प्रयास रंग ला रही है। आपको बता दूं कि उद्योग लगाने को लेकर उधोग नीतियों का ऐलान किया जा रहा है और उद्योगपतियों को आकर्षित भी किया जा रहा है इसी बीच बिहार में 4 नए उद्योग लगाने को लेकर सहमति बन गई है।

उद्योग विभाग के अनुसार बताया जा रहा है कि उद्योग लगने से लोगो को रोजगार के अक्सर पैदा किया जा सकते है। उद्योग विभाग का दावा है कि बिहार के 5 जिलों में उद्योग लगाया जा सकता है उसमें पटना भोजपुर बेगूसराय और पूर्वी चंपारण और वैशाली जिला शामिल है बताया जा रहा है कि राजधानी पटना सहित बेगूसराय भोजपुर पूर्वी चंपारण वैशाली जिला के लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

आपको जानकारी के लिए यह भी बता दो कि योजना के तहत कृषि विभाग के साथ फसल के लिए अनुदान वातावरण तैयार कर बिहार में कृषि आधारित उधोग में निवेश को बढ़ावा देने का काम भी किया जा रहा है। वही अभी फिलहाल मखाना, मक्का, फल और सब्जी चाय, औषधीय और सुगंधित पौधे के भंडार मूल्यवर्धन और निर्यात को बढ़ावा दिया जा रहा है, तस्वीर काल्पनिक।