बिहार के इन चार शहरों को बेंगलुरु के तर्ज पर आईटी हब के तौर पर विकसित किया जाएगा

0
17737

दुनिया की सिलिकॉन वैली की बात करें तो वह है अभी अमेरिका में है, वही अभी देश की सिलिकॉन वैली की बात करें तो वह अभी कर्नाटक में है, आपको बता दूं कि बेंगलुरु में देश का आईटी हब के तौर पर बहुत तेजी से उभर कर सामने आया है। जहां अभी देश के कई बड़े बड़े आईटी दिग्गज कंपनी बेंगलुरु में स्थापित होते हैं। कुछ इसी प्रकार बिहार के 4 शहरों को भी बेंगलुरु के तर्ज पर आईटी हब के रूप में विकसित किया जाएगा।

खबर के अनुसार बताया जा रहा है, कि बिहार में अब तक कुल 819 करोड़ रुपए से ज्यादा का प्रस्ताव बिहार को मिला है। इसी को देखते हुए अब बिहार के कुल 4 शहरों को आईटी हब के रूप में विकसित किया जा सकता है। बताया जा रहा है, कि बिहार के चार शहरों में आईटी हब के स्थापना के लिए प्रस्ताव को जल्द मंजूरी मिल सकती है उसमे दरभंगा भागलपुर पूर्णिया और बक्सर शामिल है।

उधर इसकी जानकारी देते हुए बिहार सरकार के श्रम संसाधन और सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जीवेश कुमार ने बताया है, पहले चरण में चार आईटी हब के स्थापना करने का नीतिगत निर्णय भी ले लिया गया है, आपको बता दूं कि बिहार में करीब करीब 1 दर्जन से अधिक कंपनियों ने बिहार में आईटी हब में निवेश करने की रुचि दिखाई है। वही आपको बता दूं कि बिहार के इन चार आईटी हब के रूप में विकसित किया जाता है तो बिहार में बड़े पैमाने पर युवाओं को रोजगार मिलेगा।