बिहार के इन चार जिलों में बनेगा डाटा सेंटर, पटना बनेगा आईटी हब

0
599

राज्य को आईटी हब बनाने के लिए बिहार सरकार और केंद्र सरकार मिलकर अब कई योजनाओं पर काम करना शुरू कर दी है। वही इसी क्रम में अब बिहार में डाटा सेंटर का अब स्थापना किया जाएगा। बताया जा रहा है, कि बिहार में कुल 4 जिलों में डाटा सेंटर का स्थापना होगा, खबरों के अनुसार बताया जा रहा है, कि 4 जिलों में 817 करोड का निवेश इस डाटा सेंटर को स्थापित करने में किया जाएगा।

दरअसल बिहार के आईटी मंत्री जीवेश कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में भारत स्थिति डीसी कंपनी यूनाउ से मिले 817 करोड़ रुपए की निवेश प्रस्ताव पर बातचीत की गई है, उधर मंत्री ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि हम प्रस्ताव को अंतिम रूप प्रदान करने के लिए तत्पर है, प्रस्ताव के उचित मूल्य होने के बाद इसे अंतिम मंजूरी के लिए मंत्री कार्यालय भेज दिया जाएगा। वही आपको बता तू की बिहार के जिन 4 जिलों में डाटा सेंटर का स्थापना होना है उसमें भागलपुर दरभंगा, पूर्णिया और बक्सर जिला शामिल है।

मंत्री ने बताया कि इसके लिए राज्य सरकार के तहत सुविधा प्रदान करेगी वह हमारा मेन मकसद यह है कि बिहार के पूर्वी क्षेत्र का अगला आईटी केंद्र बने, आपको बता दूं कि बयान में यह स्पष्ट रूप से यह भी जानकारी दी गई है कि यह कम्पनी प्रबंधन एवं कंप्यूटिंग आवश्यकताओं की व्यापक समाधान में माहिर है इसके साथ-साथ आपको जानकारी अभी दे दूं कि राजधानी पटना में मास्टर मास्टर हब पर 100 रैंक के साथ 14 स्तरीय डाटा सेंटर विकसित किया जाएगा।