बिहार के इन कॉलेज में बनेगा डिजिटल क्लास और स्मार्ट क्लास रूम, जानिए किन कॉलेज का हुआ चयन

0
129

बिहार में एजुकेशन के स्तर को बेहतर करने के लिए और छात्रों को एजुकेशन और भी बेहतर तरीके से मिल सके इसको लेकर एजुकेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करने की प्रक्रिया शुरू की गई है जहां पर बताया जा रहा कि बिहार के कॉलेज और भी अब पहले की अपेक्षा हाईटेक हो जाएंगे। जहां पर आपको कई सुविधा देखने के लिए मिलेगा जैसा कि स्मार्ट क्लास और डिजिटल क्लासरूम का निर्माण होगा।

बिहार के विभिन्न विश्वविद्यालयों में स्मार्ट क्लास की तैयारी की जा रही है इसके लिए विशेष प्रकार की एलईडी और एलसीडी टीवी उपलब्ध कराया जा रहा है। वही बिहार के जिन कॉलेजों में सबसे पहले इसकी सुविधा दी जाएगी उसमें बिहार उत्तम शिक्षा परिषद के निदेशक असंगबा चुबा आओ के अनुसार विश्वविद्यालय के कुलपति और संबंधित कॉलेज प्रचार और अधिकारियों को पत्र लिख दिया गया है।

पहले चरण में अभी फिलाल पटना विमेंस कॉलेज, बीएन कॉलेज पटना, सीएम साइंस कॉलेज दरभंगा, कॉलेज ऑफ कॉमर्स पटना, मारवाड़ी कॉलेज भागलपुर, सुंदरवती महिला कॉलेज भागलपुर, एचडी जैन कॉलेज आरा, जगजीवन कॉलेज आरा, लक्ष्मी नारायण दुबे कॉलेज मोतिहारी, मगध महिला कॉलेज पटना, महाराज लक्ष्मेश्वर सिंह मेमोरियल कॉलेज दरभंगा, महिला शिल्प कला भवन कॉलेज मुजफ्फरपुर, नालंदा कॉलेज नालंदा, सबौर कॉलेज सबौर, कॉलेज सासाराम, श्री अरविंद महिला कॉलेज पटना, श्री नारायण सिंह कॉलेज मोतीहारी में यह सुविधा भी दी जाएगी।

स्मार्ट क्लास और डिजिटल क्लास के लिए ट्रेनिंग भी दी जाएगी इसके साथ कॉलेज और विश्वविद्यालय ब्लैक बोर्ड की विदाई कर दी जाएगी। इसके अलावा वहां के टीचर और प्रोफेसर को इससे जुड़ी हुई सभी ट्रेनिंग दी जाएगी।