बिहार की यह महिला 5 फुट की PVC पाइप में उगाती है 5 किलो सब्जी जानिए कैसे

0
5264

आपने अब तक कई तरह की खेती देखी होगी और कई तरह की खेती में कारनामे भी देखे होंगे लेकिन यह कारनामा लोगों को चौंका रहा है। दरअसल आपको बता दूं कि बिहार की एक महिला जिन्होंने पीसीभी पाइप में ही करीब 5 किलो सब्जी ऊगा दिया जिसके बाद क्या था चारों तरफ उनकी चर्चा होने लगी, और लोग इस तरीका को देखने दूर-दूर से आने लगे।

दरअसल आपको बता दूं कि यह कारनामा बिहार की रहने वाली एक महिला ने करके दिखाया है। यह महिला बिहार के छपरा की रहने वाली है, उनका नाम सुनीता प्रसाद है, यह बताती है कि यह सब्जी उगाने के बेहद शौकीन है, वह कोई भी टूटे-फूटे बर्तन सब्जी ऊगा लेती थी, सुनीता बताती हैं कि एक दिन वह कबाड़ वाले के सामने वह अपने घर में पड़े पाइप को बेचने जा रहे थी, तभी उनके दिमाग में यह ख्याल आया और वह छत के ऊपर छोटे-छोटे पाइप में सब्जियां उगाना शुरू की और अब वह करीब करीब 5 किलो सब्जी ऊगा रही है।

वह बताती है, कि जब वह किसी भी पाइप में सब्जियां उगाना शुरू की और इसमें उन्होंने सफलता पाया उसके बाद वह बांस में ही सब्जी उगाने लगी आपको बता दूं कि इस तरह की सब्जी उगाने की पद्धति को वर्टिकल गार्डन कहा जाता है। सुनीता जानकारी देते हुए बताती हैं कि 5 फुट की पीसीबी पाइप में करीब करीब 1000 लगते हैं, जिसमें आपको 4 से 5 किलो सब्जी लग जाते हैं। वह बताती है कि अगर यह पद्धति महंगा लगे तो 10 से 20 रुपए के चार टुकड़ों में काटकर और फिर उसके चारों और प्लास्टिक लगा ले इसे तैयार करने में 35 से 40 रुपए खर्च आएंगे और एक छत पर वर्टिकल गार्डन तैयार कर लें और इसमें बड़ी आराम से सर जी उड़ा सकते हैं।