बिहार की बेटी का कमाल माउंट एवरेस्ट पर 13 दिनों में 18000 फीट की ऊंचाई पर चढ़ी जानिए

0
146

बिहार की बेटी भी अब किसी से कम नहीं आपको बता दूं कि बिहार के सिवान की रहने वाली अनीशा दुबे ने कमाल कर दिखाया है। दरअसल आपको बता दूं कि महज 13 दिनों में ही उन्होंने 18000 फीट की ऊंचाई चढ गई आपको बता दूं कि अनिशा दुबे बिहार की जमुई की रहने वाली है और वह महज 22 वर्ष की है।

उधर अनीशा दुबे खुद बताती है कि वह माउंट एवरेस्ट चढ़ने की शुरुआत 28 सितंबर को सुबह 10:00 बजे की थी जिसके बाद उन्होंने 18000 फीट की ऊंचाई पर बेस कैंप पर अपना तिरंगा लगाकर राष्ट्रगान गाकर अपना मिशन को पूरा किया वह बताती है कि उन्हें बचपन से ही शौक था पहाड़ों पर चढ़ना।

आपको बता दूं कि इनके साथ इनके टीम में बिहार के कई और भी प्रवतारोही थे जिसमें गोपाल कुमार, प्रिया रानी, मध्य प्रदेश से अंजना यादव और अमित विश्वकर्मा सहित पांच प्रभातरोही थे। जिसमें से बिहार के दो प्रभातरोही थे। वह बताती है कि वह यहां नहीं रुकने वाली है और आगे भी वह अलग अलग पहाड़ो की चढ़ाई करते।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि पर्वतारोही अनीश दुबे अब अगला टारगेट माउंट किलिमंजारो है, जो कि अफ्रीका में है वह इसकी ऊंचाई की बात करें तो आपको बता दूं कि इसकी ऊंचाई लगभग 19000 फीट है इसके लिए मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से तैयारी पूरी टीम को करनी होगी। उधर अनीशा दुबे यह भी बताती है कि उन्हें पर्वत चढ़ने की प्रेरणा पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा से बचपन में ही मिल गई थी।