बिहार का यह जिला बना 100 प्रतिशत डिजिटल बैंकिंग वाला जिला जानिए

0
155

अभी देखा जाए तो पूरे देश में डिस्टलाइजेशन अपने उच्चतम स्तर पर है जिससे पूरे देश का डिस्टलाइजेशन हो रहा है। जिस वजह से लोगों को काफी सहूलियत मिल रही है। चाहे वह बैंकिंग हो या शिक्षा हो हर स्तर पर डिस्टलाइजेशन तेजी से बढ़ा है। जिससे हर एक लोगों को इसका सीधा तौर पर लाभ मिल रहा है। इसी के साथ आपको यह भी बता दूं कि देश के कई ऐसे जिले हैं जो कि शत-प्रतिशत डिसलाइक हो चुका है इसी बीच बिहार का एक ऐसा जिला है जहां पर 100 प्रतिशत डिजिटल बैंकिंग को लेकर बिहार का एकमात्र जिला बना है।

दरअसल आपको बता दूं कि बिहार का जहानाबाद जिला एकमात्र ऐसा जिला बना है जो कि बिहार में 100% डिजिटल बैंकिंग वाला यह जिला बनकर उभरा है जहां पर बताया जा रहा है कि जहानाबाद जिला के हर कतरे पंचायत और मोहल्ले में डिजिटल बैंकिंग की सुविधा हो चुकी है।

उधर बिहार से देश के कई और जिले 100 प्रतिशत डिजिटल बैंकिंग बाला जिला बने इसको लेकर भारतीय रिजर्व बैंक और केंद्रीय वित्त मंत्रालय प्रयास कर रहा है। आपको बता दूं कि अरवल जिला के बाद जल्द ही बिहार के कई ऐसे जिले है। जहां पर 100 प्रतिशत डिजिटल बैंकिंग की सुविधा मिल जाएगी। जहां पर बिहार के जहानाबाद के बाद शेखपुरा और अरवल जिला भी जल्दी 100 प्रतिशत डिजिटल वाला जिला बन जाएगा।

उधर अगर जहानाबाद में आंकड़ों पर अगर नजर डालें तो आपको बता दूं कि जहानाबाद जिला में कुल 10 दस लाख 35126 सक्रिय खाताधारक है। इसके साथ-साथ 1031225 के पास कम से कम एक डिजिटल बैंकिंग उत्पाद यानी इंटरनेट बैंकिंग डेबिट कार्ड मोबाइल बैंकिंग यूपीआई जैसी सुविधा उपलब्ध है वह कुल सक्रियता का 99.5 प्रतिशत सक्रिय खाता है।