बिहार का फुटपाथ दिखेगा अब चकाचक, पूरे राज्य में बनेगा वेंडिंग जोन कवायद शुरू

0
547

अब आपको बिहार की राजधानी पटना सहित बिहार के सभी फुटपाथ की दुकान आपको अब अलग ही अंदाज में दिखने वाले हैं।  जहां पर आपको चकाचक फुटपाथ आपको दिखने वाली है और फुटपाथ की तस्वीर बदलने वाली है। आपको बता दूं कि बिहार में वेंडिंग जोन का निर्माण का कवायद शुरू हो चुका है। खबर बताया जा रहा है  कि बिहार के सभी जिलों में वेंडिंग जोन  का निर्माण की योजना अब जमीनी स्तर पर उतारने की कवायद में तेजी लाई जा रही है।

इसको लेकर विभिन्न विभागों के साथ नगर निगम की बैठक कर ऐसे जमीन को चिन्हित किया जाए जहां पर वेंडिंग जोन बनाकर अस्थाई तौर पर फुटपाथ दुकानों को सजा सजाया जाएगा। इससे लोगों को रोजगार भी उपलब्ध होगा दरसल इसकी जानकारी देते हुए खुद बिहार विधानसभा में गुरुवार को राज्य के डिप्टी सीएम चीफ मिनिस्टर नगर विकास मंत्री तर किशोर प्रसाद ने यह ऐलान किया।

दरअसल आपको बता दूं कि बिहार विधानसभा में बीजेपी के ही विधायक विजय कुमार खेमका ने पूर्णिया में 11 वेंडिंग जोन के निर्माण को लेकर सवाल उठाया था, इसलिए जवाब देते हुए तार किशोर प्रसाद ने कहा कि राष्ट्रीय उच्च पथ नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट नहीं मिलने की वजह से इसका कार्य निर्माण शुरू नहीं हुआ है, उन्होंने कहा कि नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री ने यह भी जानकारी देते हुए कहा कि विधानसभा सत्र खत्म होते ही नगर विकास विभाग के विभिन्न विभागों के साथ खाली पड़ी जमीनों को लेकर बैठक आयोजित किया जाएगा, आपको बता दूं कि स्मार्ट सिटी के तहद अभी राजधानी पटना में कई वेंडिंग जोन बनाए जा रहे हैं, और जल्द ही अब बिहार के अन्य जिलों में भी वेंडिंग जोन का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा, कल्पिक तस्वीर ।