बिहार का पहला सबवे और मल्टीमॉडल पार्किंग पटना में हो रहा निर्माण डिजाइन तैयार जानिए

0
330

बिहार का पहला राजधानी पटना में सबवे और मल्टीमॉडल पार्किं निर्माण किया जाएगा। इसका डिजाइन भी तैयार कर लिया गया है और इसका निर्माण कार्य प्रारंभ हो गया है। आपको बता दूं कि यह अपने आप में खास होगा और यह सबवे और मल्टीमॉडल पार्किंग राजधानी पटना ही नहीं पूरे बिहार का पहला पहला होगा।

दरअसल आपको बता दूं कि इस शानदार सबवे का निर्माण राजधानी पटना के पटना जंक्शन और जीपीओ गोलंबर के पूर्वी छोड़ के पास किया जाएगा। यहां पर आपको मल्टीमॉडल पार्किंग का भी निर्माण किया जाएगा। अब इसका डिजाइन भी बना लिया गया है। पटना जंक्शन मल्टी लेवल पार्किंग और बकरी बाजार के पास एंट्री और एग्जिट के लिए होगा। वही जंक्शन गोलंबर के पास ट्रैफिक के दबाव को देखते हुए पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत दिया प्रोजेक्ट को तैयार किया गया है।

कोई अगर इस प्रोजेक्ट पर एक नजर डालें तो इस प्रोजेक्ट को करीब करीब 2 साल में पूरा कर लिया जाएगा। वही इसका काम अभी बकरी बाजार वाले हिस्सों में शुरू कर दिया गया है। इसकी लंबाई की बात करें तो इसकी कुल लंबाई 440 मीटर होगा। मानसून के बाद अंडरग्राउंड सबवे का निर्माण के लिए खुदाई भी शुरू की जाएगी। आपको बता दूँ कि अभी देश के कुछ चुनिंदा एयरपोर्ट पर ही इस प्रकार का सबवे है। वही इस सबवे के बनने के बाद शायद यह देश का पहला जंक्शन एरिया पर सबवे होगा।