बिहार का पहला ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे सिर्फ 20 महीनों में बनकर होगा तैयार, दिल्ली जाना होगा आसान जानिए

0
2345

बिहार में अब तक एक भी एक्सप्रेसवे नहीं है वहीं देश में सबसे ज्यादा एक्सप्रेसवे की बात की जाए तो देश में सबसे ज्यादा एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश में है। वहीं अब बिहार का पहला एक्सप्रेस-वे का निर्माण भी जल्द शुरू होने वाला है जिससे बिहार की लोगों को सफर करने का अंदाज पूरी तरीकों से आने वाले समय में बदलने वाला है वही इस एक्सप्रेस के बनने से दिल्ली बिहार और बलिया आसानी से जुड़ पाएंगे।

दरअसल आपको बता दूं कि बिहार का पहला ग्रीन फील्ड एक्स्प्रेस वे का निर्माण महज 20 महीनों में कर लिया जाएगा इसका मतलब साफ है की कुछ ही महीनों में आप इस ग्रीन फील्ड एक्स्प्रेस वे पर सफर कर पाएंगे यह एक्सप्रेस बिहार का पहला ग्रीन फ्री होगा इसके अलावा बिहार और बलिया भी एक दूसरे से जुड़ जाएगा।

आपको बता दूं कि इस एक्सप्रेस-वे की कुल लंबाई 134.39 किलोमीटर होगा और इसे 4 फेज में बनाया जाएगा और इसके लिए अलग-अलग निर्माण एजेंसी होंगी 4 फेज एक्सप्रेस-वे का काम 2726 करोड़ की लागत से किया जाएगा। आपको बता दूं कि 26 अगस्त तक कंपनी की चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी जिसके बाद इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण शुरू किया जाएगा।

अगर इस ग्रीन फील्ड एक्स्प्रेस वे अलग-अलग फेज पर नजर डालें तो पहले भी फेज में 42.50 किलोमीटर एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा जिसमें 838.22 करोड रुपए की लागत आएगी। वह दूसरे फेज में 35.65 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा जिसमें 780.37 करोड रुपए की लागत आएगी। वही तीसरे फेज में 38.37 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा जहां पर 799.8 रुपए की लागत आएगी, चौथे फेज में 17 किलोमीटर लंबाई का निर्माण होगा जहां पर 308.3 की लागत आएगी।