बिहार का पहला एक्सप्रेस-वे का निर्माण 2024 तक होगा पूरा जानिए

0
9745

देश का एक्सप्रेसवे का राजधानी उत्तर प्रदेश को कहा जाता है। वही पूरे देश में कई शानदार एक्सप्रेस-वे का निर्माण भी किया जा रहा है। इसी बीच अब आपको जल्द ही बिहार में बिहार का पहला एक्सप्रेस-वे का निर्माण भी प्रारंभ किया जाएगा। आपको बता दूं कि बिहार में अभी कई शानदार एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाना है। वही अभी पहले एक्सप्रेस-वे का निर्माण का काम को लेकर जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है।

दरअसल आपको बता दूं की आमस से दरभंगा के बीच एक्सप्रेस-वे का निर्माण 2024 तक पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया है, जहां पर बताया जा रहा है, कि इस एक्सप्रेस वे का लागत करीब करीब 6927 करोड़ में आने की अनुमान है। वहीं दरभंगा से आमस के बीच 199 किलोमीटर लंबा ग्रीन फिल्ड एक्सप्रेस वे का निर्माण होना है। इसके लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया भी चल रही है।

उधर 199 किलोमीटर आमस से दरभंगा के बीच ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे की अपडेट पर अगर नजर डालें तो अभी इसके लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। अभी फिलहाल गया जिले में अधिकृत भूमि के मुआवजे के भुगतान में तेजी लाने का निर्देश भी दिया गया है। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने मई 2022 तक 70 प्रतिशत मुआवजा भुगतान करने का लक्ष्य निर्धारित कर रखा है आपको बता दूं कि यह एक्सप्रेसवे गोपालगंज से किशनगंज स्वर्णिम चतुर्भुज से भी जुड़ेगा और सीके बन जाने के बाद नेपाल तक की कनेक्टिविटी और भी बेहतर हो जायगी।