बिहार इस जिला में राज्य का पहला फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लांट हुआ शुरू, तीन हजार घरों को मिल रहा बिजली

0
799

बिहार में अब तेजी से बदलाव हो रहा है, जहां पहले बिहार में बिजली की समस्या थी वही अब बिजली, रोड सहित कई समस्याओं का समाधान लगभग हो चुका है। जहां पर अब बिहार के लोगों को पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध हो रही है। इसी बीच अब सरकार अब ग्रीन एनर्जी की तरफ बढ़ रही है। आपको बता दूं कि अब बिहार में राज्य का पहला फ्लोटिंग सोलर प्लांट से बिजली का उत्पादन भी शुरू हो गया।

दरअसल आपको बता दूं कि बिहार का पहला फ्लोटिंग सोलर प्लांट बिहार के दरभंगा में शुरू किया गया है। जानकारी के लिए आपको बता दूं कि फ्लोटिंग सोलर प्लांट एक प्रकार का सोलर से उत्पन्न होने वाला बिजली प्लांट है, जिसमे किसी नदी या तालाब के ऊपर तैरता हुआ कूलर लगाए जाते हैं। जहां पर पानी के ऊपर सोलर प्लांट स्थापित किए जाते हैं, और बिजली उत्पन्न की जाती है।

बिहार का पहला फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट को दरभंगा के बिजली विभाग के तालाब पर चालू किया गया है। सोलर प्लांट में 1.6 मेगावाट बिजली जनरेट किया जा रही है। वही इस बिजली को बिजली विभाग के सब स्टेशन के जरिए घरों तक सप्लाई की जा रही है, दूसरी तरफ सोलर पावर प्लांट के बनने से लगभग दरभंगा के 3000 घर रोशन किया जा रहा हैं, इसके साथ साथ इससे ग्रीन एनर्जी को भी बढ़ावा मिला है, और कार्बन डाइऑक्साइड को कम किया जा रहा है, काल्पनिक तस्वीर।