बिहार इस जिला में स्थापित होगा देश का 14वा सुपर कंप्यूटर जानिए

0
547

अब तक आपने कई सुपर कंप्यूटर के बारे में सुना होगा, इसके साथ साथ आपको बता दूँ कि आप इंटरनेट पर जो भी काम करते है वह सभी चीजें सुपर कंप्यूटर से कहीं ना कहीं जुड़ी होती है। वही देश में अभी इस तरह की सुपर कंप्यूटर करीब करीब 13 है, इसी बीच बिहार में भी 14वा में सुपर कंप्यूटर स्थापित किया जाएगा। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने इस सेंटर की स्थापना के लिए 65 करोड़  75 लाख  की भी मंजूरी दे दी है। इसका मतलब साफ है कि अब सुपर कंप्यूटर स्थापित करने का रास्ता अब साफ हो चुका है.

खबरों के अनुसार बताया जा रहा कि इस सुपर कंप्यूटर का स्थापना बिहार की राजधानी पटना में किया जाएगा। जहां पर पटना में 14वा सुपर कंप्यूटर को स्थापित करना है। आपको बता दूँ की  फिलहाल सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने की डैक सेंटर की स्थापना के लिए 15 करोड़ जारी कर दिए हैं, और राजधानी पटना में इसके स्थापना के लिए काम शुरू किया जाएगा।

वहीं बिहार के अलावा देश के कई राज्यों में अभी सुपर कंप्यूटर स्थापित है जिसमें मुख्यतः बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली , हैदराबाद, कोलकाता, मोहाली, मुंबई, नोएडा, जयपुर, इंदौर, तिरुवनंतपुरम, सिलचर आदि शहर शामिल है। इन सभी जगह पर सीडैक  कंपनी ने सुपर कंप्यूटर स्थापित कर रखा है। इन शहरों की लिस्ट में अब बिहार की राजधानी पटना भी शामिल हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here