बिहार इस जिला में बनने जा रहा है, देश का सबसे बड़ा पशु विज्ञान विश्वविद्यालय जानिए

0
516

पूरे देश में बिहार अपनी निर्माण के लिए जाना जा रहा है, जहां पर पूरे देश ही नहीं पूरी दुनिया में राजधानी पटना में कई ऐसे बड़े-बड़े निर्माण किए गए हैं, जो अपने आप में बेहद ही शानदार है। चाहे वह बिहार म्यूजियम हो या, बापू सभागार इसी बीच अब राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में कई और शानदार निर्माण किए जा रहे हैं, और अब बिहार में एक और शानदार विश्वविद्यालय का निर्माण शुरू कर दिया गया है। आपको बता दूं कि यह देश का सबसे बड़ा पशु विज्ञान विश्वविद्यालय होगा।

दरअसल आपको बता दूं कि बिहार पशु विश्वविद्यालय का भवन का शिलान्यास शुक्रवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया है। पटना स्थित पशु चिकित्सा महाविद्यालय के कैंपस में शिलान्यास समारोह में आयोजित किया गया।आपको बता दूं कि देश का सबसे बड़ा पशु विज्ञान विश्वविद्यालय का निर्माण करीब करीब 879.24 करोड़ की लागत से किया जाएगा। वहीं इसके भवन का निर्माण कुल 224 एकड़ के भूखंड में किया जाना है।

आपको बता दूं की इस पशु विज्ञान विश्वविद्यालय को बिहार की राजधानी पटना में इसका निर्माण किया जा रहा है। यह विश्वविद्यालय अपने आप ने बेहद ही खास होगा। जहां पर आपको प्रमुख भवनों के निर्माण पूरी तरह से भूकंप रोधी टेक्निक से किया जाएगा जहां पर करीब करीब नौ तीव्रता वाले भूकंप के झटकों को भी सुरक्षित तरीके से सह सकता है। बताया जा रहा है कि या पशु विज्ञान विश्वविद्यालय पूरे देश में सबसे बड़ा होगा, तस्वीर काल्पनिक।