बिहार इस जिला में खुलेगा देश का आठवां नैनो यूरिया का प्लांट जानिए

0
8492

बिहार में अभी कई बड़े-बड़े उद्योग धंधे लग रहे हैं। वही दूसरी तरफ जैसे ही बिहार के नए उद्योग मंत्री के तौर पर शाहनवाज हुसैन ने पदभार संभाला है तबसे बिहार में उद्योग धंधे में तेजी आई है। इसी बीच अब खबर निकल कर आ रही है कि बिहार में देश का आठवां नैनो यूरिया की फैक्ट्री लगाई जाएगी जिससे बिहार में लोगों को रोजगार भी मिलेगा और नैनो यूरिया कृषि के क्षेत्र में बेहद ही उपयोगी साबित होगा।

आपको बता दूं कि देश के अंदर नैनो यूरिया का आठवां प्लांट बिहार के बेगूसराय के बरौनी में लगाया जाना है। यह देश का आठवां यूरिया प्लांट होगा इसकी जानकारी देते हुए खुद प्रेस को संबोधित करते हुए भारत सरकार के केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री डॉ मनसुख मांडवीया ने इसकी घोषणा की है। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि 2019 में भारत सरकार एक प्रधानमंत्री मोदी ने पांच यूरिया प्लांट आधारशिला रखी थी। जिसमें गोरखपुर ने अपना काम करना शुरू कर दिया है। वहीं अब एक बार फिर से बिहार में एक और नैनो यूरिया प्लांट की शुरुआत की जाएगी।

आपको जानकारी के लिए बता दूं कि बिहार के बरौनी में बनने वाला नैनो यूरिया प्लांट की इकाई से 12.5 लाख मैट्रिक टन यूरिया की उत्पादन होगा। जिसमें देश के 65 हजार मीट्रिक टन हमारी क्षमता है और हमारी क्षमता को या और भी बढ़ाएगा। वही बताया जा रहा है कि यहां से उत्पादन 2022 के अंतर्गत शुरू किया जाएगा उन्होंने नैनो यूरिया प्लांट का जिक्र करते हुए कहा कि बिहार के किसान के लिए यह इको फ्रेंडली यूरिया होगा।