बिहार अब जल्द बनेगा टेक्सटाइल हब, पटना में बनेगा रेडीमेड गारमेंट्स

0
4845

बिहार में उधोग धंधे स्थापित करने को लेकर बिहार सरकार से बिहार की जनता लगातार यह मांग कर रही है, कि बिहार में उद्योग धंधे स्थापित किए जाए, ताकि बिहार से बाहर लोगों को रोजगार की तलाश में ना जाना पड़े इसी की जब से बिहार के नए उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने अपने मामंत्री के पद संभाला है, तबसे बिहार में उद्योग धंधे को लगाने को लेकर कई प्रयास उन्होंने किए हैं। जिसके वजह से बिहार में अब थोड़ी बहुत उद्योग धंधे लगना शुरू हो गए हैं। इसी बीच शाहनवाज हुसैन ने विधायक नंदकिशोर यादव के गैर सरकारी संकल्प के जवाब देते हुए उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा है कि राज्य में जल्द ही नई टेक्सटाइल नीति लाई जाएगी।

उन्होंने इसकी जानकारी देते हुए कहा की नई टेक्सटाइल नीति लाने को लेकर प्रारूप अपने अंतिम चरण में है, इसके बाद इसे कैबिनेट से पारित कराया जाएगा। उन्होंने जानकारी देते हुए यह भी कहा कि इस नीति की मदद से राजधानी पटना के पटना सिटी समेत बिहार के अन्य शहरों में भी टेक्सटाइल उद्योग स्थापित किया जाएगा। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस टेक्सटाइल उद्योग में खासकर गंजी, अंडर वियर, समिति रेडीमेड गारमेंट के उद्योग लगाए जाएंगे।

उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि बिहार के बाहर से आए बिहारी कामगार में से करीब करीब 86 प्रतिशत लोग कपड़े कंपनियों में ही काम करने वाले थे इस वजह से राज्य में कामगारों को बड़ी स्तर पर रोजगार मिलेगा। इसे साथ-साथ उन्होंने यह भी कहा कि बिहार से बाहर टेक्सटाइल उद्योग से जुड़े हुए प्रवासी बिहारियों से और मालिकों से वह बात कर रहे हैं, और उनका मन बिहार में आकर काम करने का है। उन्होंने यह कहा कि इसको लेकर अप्रैल में नई व्यवस्था भी लागू की जाएगी।