बिहटा एयरपोर्ट कब तक बनेगा जानिए कहां तक पहुंचा काम

0
582

अभी बिहार में वैसे तो कुल 3 एयरपोर्ट है जहां विमान सेवा शुरू है, लेकिन बिहार में अब तक कोई भी वैसा एयरपोर्ट नहीं है, जहां पर बड़ी विमान उतर सके इसी को देखते हुए बिहार की राजधानी पटना के पास बिहटा में ही बिहटा एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर के मानकों पर एयरपोर्ट का निर्माण किया जाना है। आपको बता दूं कि बिहटा एयरपोर्ट पर सिविल एंक्लेव के निर्माण में ढाई वर्ष से अधिक की देरी होगी।

आपको बता दूं कि इस बिहटा एयरपोर्ट का निर्माण जून 2022 में ही शुरू किया जाना था। लेकिन अब तक 2 वर्ष की देरी हो चुकी है, और अब तक इसका निर्माण कार्य शुरू नहीं किया गया है। उधर बताया जा रहा है कि भारत सरकार के पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड के द्वारा इसके लगभग 900 करोड प्रस्ताव तक पास नही हुआ है

दूसरी तरफ बिहटा एयरपोर्ट के निर्माण पर अगर एक नजर डालें तो अभी बिहटा एयरपोर्ट की बाउंड्री का काम भी पूरा नहीं किया गया है। बिहटा एयरपोर्ट के सिविल एनक्लेव के निर्माण के लिए दी गई जमीन की चारदीवारी निर्माण के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने भवन निर्माण विभाग के सहायक एजेंसी एमओयू किया इसके अंदर लगभग 7 करोड खर्च कर 3 किलो मीटर चारदीवारी निर्माण होना था लेकिन 700 मीटर चारदीवारी इस इंतजार में छोड़ दिया गया कि बिहार सरकार 8 एकड़ जमीन मिलने पर इस चारदीवारी का निर्माण किया जाएगा और अब तक चारदीवारी का निर्माण पूरा नहीं किया गया है।

आपको बता दूं कि बिहटा एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय पैमाने पर बनाया जाएगा जहां पर कई अत्याधुनिक सुविधाएं दी जाएगी बताया जाकर मिठाई एयरपोर्ट 25 लाख क्षमता वाला सिविल एनक्लेव एयरपोर्ट होगा भवन की संरचना ऐसी बनाई जाएगी की जरूरत पड़ने पर इसे 50 लाख क्षमता लायक भी बनाया जाए इसके अलावा आपको यहां पर मल्टी लेवल पार्किंग के साथ-साथ आर्टिकल अतिरिक्त जमीन की जरूरत पड़ रही है।