पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में लगाए पैसा, मिलेगा दोगुना रिटर्न जानिए पूरा प्लान

0
146

अक्सर जब हमारे पास सेविंग अकाउंट में पैसा होता है, तो हम उन पैसों को इन्वेस्ट करके उससे कुछ पैसे बनाने चाहते हैं। वही अभी पूरे देश में कई ऐसे इन्वेस्टमेंट स्कीम है जहां पर आप पैसा लगा कर बहुत जल्द ही आप अपने पैसे को दुगुना कर सकते हैं। इसमें कई बड़ी बड़ी कंपनी है लेकिन भारत सरकार की एक विश्वासी कंपनी भारतीय डाक है जहां पर आप पैसा लगाकर पैसों को दुगुना कर सकते हैं।

दरअसल आपको बता दूं कि पोस्ट ऑफिस की तरफ से कई ऐसे ऐसी योजना चलाई जाती है जिससे आप आसानी से कुछ ही सालों में अपना पैसा को दोगुना कर सकते हैं। कुछ ऐसी स्कीमें जिसके बारे में आपको एक बार जरूर जान लेना चाहिए।

इसमें सबसे पहला स्कीम है पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पैसा डबल करने के लिए पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट बेस्ट इसकी में जिसमें 1 से 3 साल की समय के अंदर डिपॉजिट पर आपको 5.8 प्रतिशत दर से ब्याज का फायदा मिलेगा। वही यहां आपको निवेश करने में करीब 13 सालों में ही पैसा दोगुना हो जाएगा।

अगले स्कीम है पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम इस स्कीम के आप यहां पर आपको 10.9 सालों में पैसा को दुगुना कर सकते हैं। इस स्कीम पर आपको इंटरेस्ट रेट आपको 16.7 प्रतिशत का मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस की अगली स्कीम है इमेज सेविंग अकाउंट स्कीम इस स्कीम के तहत आपके पैसा 18 साल में डबल हो जाते हैं। बता दे की इस स्कीम में सबसे ज्यादा समय लगता है क्योंकि इसमें ब्याज की दर भी कम होती है ग्राहक को इस स्कीम में 4 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलती है।

अगला स्कीम है पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट स्कीम में आपको 12.41 साल में पैसा डबल होता है वहीं यहां पर आपको इंटरेस्ट रेट 5.8 सीसी का मिलता है।

अगला स्कीम है पोस्ट ऑफिस का नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम यह स्कीम बहुत ही फायदेमंद है पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर आप 6.8 प्रतिशत का ब्याज दर ले सकते हैं वही यहां पर आपको 10.59 साल में पैसा डबल हो जाता है।