पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा बिहार, जानिए किन जिलों को मिलेगा लाभ

0
1282

उत्तर प्रदेश देश का एकमात्र ऐसा राज्य है जहां पर सबसे ज्यादा एक्सप्रेस है और उत्तर प्रदेश को देश का एक्सप्रेसवे का राजधानी भी कहा जाता है वही उत्तर प्रदेश से सटे बिहार से भी इन एक्सप्रेस वे की कनेक्टिविटी अब होने वाली है जिससे लोगों को उत्तर प्रदेश सहित दिल्ली जाने में बेहद ही आसानी होगी दरअसल आपको बता दूं कि उत्तर प्रदेश में स्थित पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से बिहार का कई जिला जुड़ने वाले हैं।

आपको बता दूं कि पूर्वांचल एक्सप्रेस जो कि बेहद शानदार है इस एक्सप्रेस-वे से अब बिहार का छपरा जिला को जोड़ा जाएगा केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने बलिया से छपरा सड़क को टेंडर जारी कर दिया है। इसका मतलब साफ है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से छपरा की कनेक्टिविटी हो जाएगी वह इसकी लागत की बात करें तो इसकी लागत करीब 3000 करोड़ रूपए होगी वही 2 साल में इस परियोजना को पूरा कर लिया जाएगा।

गोरखपुर से बलिया तक बन रहे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से छपरा को जोड़ने के लिए 117 किलोमीटर चार लेन सड़क का निर्माण होगा वही हाजीपुर तक छपरा से पहले ही चार लेन सड़क है वही पटना का हाजीपुर से सुगम संपर्क हासिल पहले से है और कई शानदार वृद्धि गंगा के ऊपर बन रहे हैं। इसका मतलब साफ है कि आने वाले समय में आप पटना से हाजीपुर होते हुए छपरा होते हुए सीधा उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल एक्सप्रेस के जरिए आप दिल्ली तक का सफर कर पाएंगे।