पटना से बेतिया के बीच इसी साल फोरलेन का निर्माण होगा शुरू, जानिए क्या होगा रुट

0
1560

राजधानी पटना से बिहार के अन्य जिलों में रोड कनेक्टिविटी बेहतर हो इसको लेकर बिहार में कई शानदार एक्सप्रेसवे बनाए जाने की योजना है। इसके साथ कई शानदार गंगा नदी के ऊपर पुल और एनएस का निर्माण किया जा रहा है। इसी क्रम में अब राजधानी पटना से बेतिया के बीच करीब करीब 167 किलोमीटर लंबा एनएच का निर्माण किया जाना है। इसके निर्माण से बिहार के कई जिलों को इसका सीधा तौर पर लाभ मिलेगा।

दरअसल आपको बता दूं कि पटना केएम से बेतिया तकरीबन 167 किलोमीटर लंबा एनएच 139 डब्ल्यू फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य अब इसी साल से शुरू किया जा सकता है। आपको बता दूं कि इस तरह के निर्माण से बिहार के कई जिलों को सीधा तौर पर लाभ मिलेगा, जहां पर बताया जा रहा है कि यह सड़क पटना एम्स से शुरू होकर सोनपुर एनएच 19 बाईपास होते हुए यह सड़क वैशाली के मानिकपुर से होते हुए साहिबगंज अरेराज होते हुए बेतिया एनएच 727 में मिलेगी।

वहीं से इस एनएच पर अगर गौर किया जाए तो आपको बता दूं ये एनएच के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण का काम करीब करीब पूरा हो चुका है, वही इस शानदार एनएच का निर्माण 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा, आपको बता दूं कि मार्ग में पड़ने वाले जेपी सेतु के समान्तर भी शानदार चार लेन वाला पुल का भी निर्माण किया जाना है जिसका निर्माण 2025 तक संभव है।

इस पुल के बन जाने के बाद राजधानी पटना के साथ साथ सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण जिले को इसका सीधा तौर पर लाभ मिलेगा, बता दें कि इस सड़क को कुल 5 चरण में निर्माण पूरा किया जाएगा जहां पर पहले चरण में पटना एम्स से सोनपुर तक होगा वही, दूसरे चरण में सोनपुर से मानिकपुर तक, तीसरे चरण में मानिकपुर से साहिबगंज और चौथे चरण में साहेबगंज से अरेराज और पांचवें चरण में अरेराज से बेतिया तक की सड़क का निर्माण किया जाएगा, तस्वीर काल्पनिक।