पटना मेट्रो निर्माण तेज मशीन गांधी मैदान के पास सुरंग खोदते हुए पटना यूनिवर्सिटी के पास निकलेगी जानिए रूट

0
1081

पटना में पटना मेट्रो का काम तेजी से किया जा रहा है इसी बीच पटना मेट्रो के अंडरग्राउंड निर्माण कार्य अब जल्द ही शुरू होने वाला है आपको बता दूं कि पटना मेट्रो अंडरग्राउंड टनल का निर्माण के लिए बोरिंग मशीन पीबीएम आ रही है। इस मशीन की लोडिंग पानी के जहाज के जरिए की जाएगी अगले महीने तक यह मसीन पश्चिम बंगाल के हल्दिया बंदरगाह पहुंचेगी जिसके बाद रोड के माध्यम से यह राजधानी पटना पहुंचेगी।

वहीं सुरंग का निर्माण का कार्य पटना मेट्रो का दिसंबर से शुरू किया जाएगा आपको बता दूं कि यह मशीन कुल 20 फीट चौड़ाई का गोलाकार चैनल बनाएगा। आधिकारिक जानकारी के अनुसार यह मशीन पहले चरण में मोइनुल हक स्टेडियम से पीबीएम डाली जाएगी यह पटना विश्वविद्यालय में निकलेगी वही फिर यह मशीन सीधा गांधी मैदान में सुरंग खोदना शुरू करेगी और सीधा पटना विश्वविद्यालय तक सुरंग खोदते हुए निकलेगी।

पटना जंक्शन से राजेंद्र नगर के बीच इस रूट पर 6 अंडरग्राउंड स्टेशन बनाए जाएंगे जिसमें बताया जा रहा है कि आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, पटना विश्वविद्यालय, मोइनुल हक स्टेडियम, राजेंद्र नगर शामिल है। राजेंद्र नगर से आईएसबीटी के बीच में जिसका निर्माण कार्य चल रहा है।