पटना मेट्रो के एलाइनमेंट में हुआ बदलाव जानिए क्या होगा रूट

0
1889

राजधानी पटना में पटना मेट्रो का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है खासकर पटना मेट्रो के फर्स्ट फेज का काम अब जमीनी स्तर पर राजधानी पटना वासियों को दिखने लगा है। आपको बता दूं कि पटना मेट्रो का पहले फेज का काम राजधानी पटना के आईएसबीटी बस स्टैंड से लेकर मलाही पकरी के बीच निर्माण कार्य शुरू है। इसी बीच पटना मेट्रो के अशोक राजपथ के एलाइनमेंट में बदलाव हुआ है।

दरअसल आपको बता दूं कि अशोक राजपथ पर बनने वाले डबल डेकर फ्लाईओवर के कारण पटना मेट्रो के एलाइनमेंट में आंशिक बदलाव कर दिया गया है। अशोक राजपथ पर कारगिल चौक से एनआईटी मोर तक पटना मेट्रो का एलाइनमेंट है मुख्य बदलाव किए गए हैं। एलाइनमेंट के बदलाव पर एक नजर डालें तो नहीं एलाइनमेंट के अनुसार अशोक राजपथ पर कारगिल चौक से एनआईटी मोड़ तक पटना मेट्रो का एलाइनमेंट मुख्य सड़क के ठीक नीचे ना होकर सड़क की दूसरी तरफ होगी यानी अशोक राजपथ पर सड़क बीएन कॉलेज, अंजुमन इस्लामिया हॉल, पीएमसीएच, खुदा बख्श लाइब्रेरी, पटना विश्वविद्यालय आदि के नीचे से मेट्रो लाइन गुजरेगी।

आपको बता दूं कि अशोक राजपथ में ही 3 भूमिगत स्टेशन मेट्रो के आपको देखने के लिए मिलेंगे वही इस मेट्रो स्टेशन की नाम की बात करें तो एक गांधी मैदान मेट्रो स्टेशन होगा जो भूमिगत होगा वही पीएमसीएच मेट्रो स्टेशन होगा इसके अलावा विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन होगा।