पटना मेट्रो की 11 मेट्रो स्टेशन का निर्माण हुआ शुरू जानिए कहां-कहां होना है निर्माण

0
1900

राजधानी पटना में पटना मेट्रो का काम तेजी से किया जा रहा है आपको बता दूं कि अभी पटना मेट्रो के पहले फेज का काम राजधानी पटना के आईएसबीटी से लेकर मलाहि पकड़ी के बीच किया जा रहा है। इसी बीच अब राजधानी पटना के पटना मेट्रो के 11 मेट्रो स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है।

आपको बता दूं कि अभी सबसे अधिक जोर पटना स्टेशन से न्यू आईएसबीटी यानी कि नए बस स्टैंड वाले रूट पर दिया जा रहा है क्योंकि इसी रूट को सबसे पहले राजधानी पटना वासियों के लिए मेट्रो की सुविधा की शुरुआत की जाएगी। इस रूट में कुल 12 स्टेशन है जिसमें से 5 एलिवेटेड और 7 भूमिगत स्टेशन होंगे इसका मतलब की 12 स्टेशन में से पांच साधारण इसका मतलब कि उपर स्टेशन होंगे वही सात स्टेशन अंडर ग्राउंड स्टेशन होंगे।

आपको बता दूं कि राजेंद्र नगर से आकाशवाणी तक बनने वाले पटना मेट्रो के 6 भूमिगत स्टेशन के लिए जमीन की परेशानी नहीं होगी इन छह में से चार स्टेशन को लेकर जमीन अधिग्रहण की समस्या थी जिसे अब लगभग दूर कर लिया गया है। वहीं गांधी मैदान और राजेंद्र नगर में मेट्रो स्टेशन का निर्माण के लिए पर्याप्त जमीन पहले से उपलब्ध है। पीएमसीएच और विश्वविद्यालय और मोइनुल हक स्टेडियम के पास बनने वाले मेट्रो स्टेशन के निर्माण संबंधित संस्था परिसर में ही किया जाना है वही फ्रेजर रोड में जो मेट्रो स्टेशन बनाया जाना है वह आकाशवाणी स्टेशन के लिए अकाशवानी और एलआईसी की करीब जमीन पर ही इस स्टेशन का निर्माण किया जाना है।