पटना मेट्रो का स्टेशन होगा अपने-अपने बेहद खास, बनेगा पूरी तरीके से ग्रीन बिल्डिंग जानिए

0
135

राजधानी पटना में ट्रैफिक के दबाव को कम करने के लिए राजधानी पटना में पटना मेट्रो का काम तेजी से किया जा रहा है। आपको बता दूं कि राजधानी पटना में पहले पटना मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है जोकि आईएसबीटी बस स्टैंड से लेकर मालाही पकरी तक पहले फेज का काम चल रहा है। इसके साथ-साथ अब कई अन्य मेट्रो का काम राजधानी पटना में शुरू कर दिया गया है।

आपको बता दूं कि राजधानी पटना में पटना मेट्रो स्टेशन का भी निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जाएगा इसको लेकर अब पूरी तैयारी कर ली गई है पटना मेट्रो स्टेशन को पूरी तरीके से ग्रीन बनाया जाएगा। यहां पर पर्यावरण और यात्रियों को पूरा ध्यान रखा जाएगा स्टेशन निर्माण के दौरान बारिश का पानी का प्रयोग होगा होगा जबकि मिट्टी को सरकार की आवश्यकता अनुसार उपयोग किया जाएगा।

निर्माण से निकले मिट्टी को सार्वजनिक निचले स्थान और अन्य निर्माण कार्य में इसका इस्तेमाल होगा। स्टेशन के निर्माण के दौरान कई बातों का ख्याल रखा जाएगा। राजधानी पटना में करीब 26 मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाना इसमें से 13 स्टेशन अंडर ग्राउंड होने वाले हैं बाकी के स्टेशन नॉर्मल होंगे। इन सभी स्टेशनों को बेहतर तरीके से बनाएगा जहां पर स्टेशन तक सूरज की रोशनी के पर्याप्त स्थान सहित 18 तरह की सुविधा दी जाएगी इसके साथ-साथ इसमें आपको इमरजेंसी में आराम करने के लिए स्थान होगा।