पटना मेट्रो का काम प्रगति पर जानिए कहां तक पहुंचा निर्माण कार्ये

0
1968

राजधानी पटना में ट्रांसपोर्ट सिस्टम को बेहतर करने के लिए अभी राजधानी पटना में सीएनजी बस इलेक्ट्रिक बसे सहित कई ट्रांसपोर्ट के माध्यम हो चुके हैं। लेकिन अब ट्रांसपोर्ट के माध्यम को और भी बेहतर करने के लिए अब राजधानी पटना में मेट्रो का निर्माण कार्य अब जमीनी स्तर पर दिखने लगा है। आपको बता दूं कि पटना मेट्रो का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है।

अगर पटना मेट्रो के लेटेस्ट अपडेट पर अगर नजर डालें तो पटना के आईएसबीटी मेट्रो रेल डिपो पर जल्द ही काम प्रारंभ हो सकता है। बहुप्रतीक्षित पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण का काम अभी तेज़ी से शुरू है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही करीब कुछ ही महीनों में जमीन का अधिग्रहण पूरा हो जाएगा और इस पर पटना मेट्रो कार्ड डिपो जोकि आईएसबीटी बस स्टैंड के पास है उसका निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

वही डिपो का सुविधा की बात की जाए तो यहां पर ट्रेन की मरम्मत, पार्किंग, टेस्ट ट्रैक, ऑपरेशनल, कंट्रोल रूम, बिजली उपलब्ध कराने हेतु सबस्टेशन जैसे तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं इस डिपो में देखने के लिए मिलेगा। आपको बता दूं कि 30.5 हेक्टेयर एरिया में इस डिपो को बनाया जाएगा।

पहले फेज में पटना मेट्रो का काम आईएसबीटी से लेकर मलाही पकरी तक किया जाना है। वहीं इसका निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। जहां पर पहले फेज का काम तेजी से किए जा रहे हैं। जहां पर अब मेट्रो के पिलर खड़े हो गए हैं और आपको बता दूं कि इस पहले चरण के मेट्रो का काम 2024 तक पूरा कर लिया जाना है।