पटना मेट्रो ने पकड़ी रफ्तार, PMCH के पास बनेगा शानदार अंडरग्राउंड स्टेशन, जानिए क्या होगा खास

0
4125

राजधानी पटना में पटना मेट्रो का काम जहां पहले से ज्यादा तेज़ी से निर्माण चल रहा है वही अब आपको बता दूँ की की पटना मेट्रो का काम अब अलग-अलग फेज में प्रारंभ कर दिया गया है। आपको बता दूं कि अभी पटना में मेट्रो का काम जमीनी स्तर पर कंकड़बाग से लेकर आईएसबीटी बस स्टैंड तक देखने को मिल रहा है। जहां पर बड़े-बड़े मशीन और बड़े-बड़े पिलर खड़े होते हुए दिख रहे हैं। इसी बीच अब पटना मेट्रो का काम पटना के अन्य रूट पर भी प्रारंभ कर दिया गया है।

वही उधर पटना मेट्रो का प्रस्तावित पीएमसीएच स्टेशन का अब भूमि का निर्माण किया जाएगा, डीएमआरसी यानी कि दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन के अनुसार 31 किलोमीटर लंबा पटना मेट्रो रेल परियोजना से बिहार की राजधानी पटना में 10 लाख से अधिक यात्रियों को इसका लाभ मिलने की उम्मीद है।

उधर दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन ने कहा कि पटना के एक प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्था पीएमसीएच यानी कि पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल को जल्द ही मेट्रो से जोड़ा जाएगा जहां पर आपको अंडरग्राउंड स्टेशन देखने के लिए मिलेगा।

आपको बता दूं कि पीएमसीएच से जोड़ने वाला मेट्रो कॉरिडोर दो और कुल 14.45 किलोमीटर लंबा पटना रेलवे स्टेशन बस टर्मिनल कॉरिडोर दो का हिस्सा होने वाला है। आपको बता दूं कि इससे पहले पीएमसीएच तक पटना मेट्रो जानी थी लेकिन यहां पर अंडरग्राउंड स्टेशन बनाने का योजना नहीं था। लेकिन बाद में यह महसूस हुआ कि यहां पर स्टेशन बनाने पर बड़ी मात्रा में बड़ी-बड़ी इमारतें तोरानी पड़ेगी और यहां का यातायात भी ठप होगा इसी को देखते हुए अब यहां पर अंडरग्राउंड स्टेशन बनाया जाएगा।