पटना में यहां बन रहा है 321 करोड़ की लागत से शानदार साइंस सिटी होगा विशाल गैलरी

0
172

राजधानी पटना में अभी फिलहाल साइंस सिटी है आपको बता दूं कि पूरे बिहार में सिर्फ एक ही अभी साइन सिटी है लेकिन जल्द ही राजधानी पटना में आपको एक और शानदार साइंस सिटी देखने के लिए जल्द ही मिलने वाला है। इसका निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है आपको बता दूं कि यह साइंस सिटी बेहद ही आकर्षित होगा।

आपको बता दूं कि इस साइंस सिटी का निर्माण कुल 321 करोड़ की लागत से किया जा रहा है जो कि बेहद तेजी से इसका निर्माण चल रहा है। वही यह साइंस सिटी कुल 21 एकड़ में फैला होगा और इसका नाम एपीजे अब्दुल कलाम साइंस सिटी होगा। आपको बता दूं कि इस साइंस सिटी का निर्माण राजधानी पटना के राजेंद्र नगर स्थित मोइनुल हक स्टेडियम के बगल में इसका निर्माण तेजी से चल रहा है।

इस साइंस सिटी का निर्माण कुल 21 एकड़ में किया जा रहा है वहीं इसकी भवन का निर्माण 7 से 8 एकड़ में चल रहा है। बाकी की बची जमीन पर ग्रीन एरिया विकसित होगा वही यहां पर आपको कई शानदार गैलरी देखने के लिए मिलेगा जहां पर आपको पहले तल पर गैलरी बनेगा वह दूसरे तल पर हॉस्टल का निर्माण होगा।

वही इस साइंस सिटी में आपको कुल 8 गैलरी देखने के लिए मिलेगा जहां पर इसका निर्माण किया जा रहा है वहीं हर गैलरी की अलग-अलग विशेषताएं होंगी जहां पर बच्चों से लेकर बारों तक को देखने के लिए कई शानदार चीजें रखी होगी। इसमें आपको बीए साइंटिस्ट गैलरी होगा इसके साथ-साथ आपको यहां पर कई अन्य गैलरी की देखने के लिए मिलेगा जहां पर स्पेस स्टेनो की गैलरी होगा इसके साथ-साथ सस्टेनेबल प्लानेट गैलरी के अलावा बेसिक साइंस गैलरी बॉडी एंड माइंड गैलरी सहित कई अन्य गैलरी का निर्माण होगा।