पटना में यहां बनेगा बिहार का सबसे लंबा एलिवेटेड रोड, जानिए क्या होगा रुट

0
929

वैसे तो बिहार की राजधानी पटना में कई बड़े निर्माण अभी किए जा रहे हैं, जो कि बिहारी ही नहीं पूरे देश का अपने आप में सबसे अनोखा और शानदार निर्माण है। वहीं इसी बीच अब बिहार की राजधानी पटना में बिहार का सबसे लंबा और शानदार एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाएगा। आपको बता दूँ की बिहार की राजधानी पटना में एम्स से लेकर दीघा के बीच शानदार एलिवेटेड रोड का निर्माण हो चुका है, जिसपर गाड़ियां फर्राटा दौड़ रही है, इसी के साथ राजधानी पटना में बिहार का सबसे लंबा एलिवेटेड रोड का निर्माण प्रारंभ जल्दी हो जाएगा।

वही बिहार का सबसे लंबा एलिवेटेड रोड की बात करे तो राजधानी पटना के दानापुर से बिहटा स्थित सिकंदरपुर के बीच इसका निर्माण किया जाएगा , वह इसकी लंबाई की बात करें तो इस शानदार एलिवेटेड रोड की कुल लंबाई करीब करीब 20 किलोमीटर होगा। वहीं इसके निर्माण पर कुल 2200 करोड़  रुपए खर्च आने का अनुमान है। वही इसके निर्माण को लेकर अभी फिलाल डीपीआर तैयार कर लिया गया है, और अगले महीने एजेंसी का चयन का टेंडर निकाला जाएगा।

आपको बता दूं कि यह एलिवेटेड रोड अपने आप में बहुत ही खास होगा  जहां पर लोग को एलिवेटेड रोड के साथ साथ आम लोगो को सर्विस रोड का भी सौगात मिलने वाला है  इसका निर्माण  दानापुर से बिहटा  के बीच शिवाला मोड़, नेउरा, सदिसोपुर, कन्हौली, विष्णुपुरा सहित लोकल लोगो को इस सर्विस रोड का फायदा मिलेगा

इन 5 जिलों को मिलेगा सीधा लाभ आपको बता दूं कि इस शानदार एलिवेटेड रोड के निर्माण से राजधानी पटना सहित बिहार के अन्य जिलों को भी लाभ मिलेगा जिसमें मुख्यतः बक्सर, भोजपुर, रोहतास, सासाराम, अरवल, औरंगाबाद शामिल है।

इसके साथ साथ आपको बता दूँ की पटना में और भी एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाएगा जिसमे  मीठापुर महुली एलिवेटेड रोड जिसकी लम्बाई  9 किमी है और यह अभी निर्माणाधीन है, इसके साथ साथ लोकनायक गंगा पथ एलिवेटेड रोड जिसकी कुल लम्बाई  20.5 किमी  जिसमे से कुल 14.5 किमी एलिवेटेड रोड का निर्माण हो चूका है, दीघा-एम्स एलिवेटेड रोड इसकी कुल लंबाई 12 किमी जिसमे से 8 किमी एलिवेटेड जिसपर परिचालन चालू है, काल्पनिक तस्वीर।