ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े
WhatsApp (Bihar Special) Join Now
Google News Follow Us

देखा जाए तो राजधानी पटना में अभी पटना स्टेशन के अलावा दानापुर स्टेशन, पाटलिपुत्र स्टेशन, राजेंद्र नगर टर्मिनल के साथ-साथ राजधानी पटना में पटना साहिब स्टेशन सहित कई स्टेशन है लेकिन अब मेमो पैसेंजर ट्रेन के लिए एक अलग स्टेशन बनाने का योजना है। बताया जा रहा है कि इस स्टेशन को अर्बन टर्मिनल के रूम में डिवेलप किया जाएगा जहां से सिर्फ लोकल और पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।

दरअसल आपको बता दूं कि पटना जंक्शन का लोड कम करने के लिए राजधानी पटना में एक शानदार और अर्बन टर्मिनल का निर्माण किया जाना है मेट्रो शहर के तर्ज पर पटना में बनने वाले यह बिहार का पहला सब अर्बन टर्मिनल होगा जहां से मेमो और पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन होगा। अभी मेमो पैसेंजर ट्रेन का परिचालन पटना जंक्शन पर 5 मिनट या 10 मिनट के या उससे ज्यादा देरी पर होती है उतनी देर प्लेटफार्म के साथ रूट भी इंगेज रहता है। भविष्य में ऐसा ना हो इसके लिए पटना जंक्शन के पास हार्डिंग पार्क में मेमो पैसेंजर के लिए अर्बन टर्मिनल का निर्माण किया जाना है।

ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े
WhatsApp (Bihar Special) Join Now
Google News Follow Us

आपको बता दूं कि हार्डिंग पार्क में बनने वाला यह अर्बन टर्मिनल बेहद ही खास होगा जहां पर बताया जा रहा कि फूट ओवरब्रिज की जगह अंडरपास का निर्माण होगा इसी रास्ते में लोग एक से दूसरे प्लेटफार्म पर जा पाएंगे। इसके अलावा लोकल ट्रेन के लिए सिंगल लाइन वाले 4 प्लेटफार्म बनाए जाएंगे। वही इस अर्बन टर्मिनल के बनने के बाद पटना से झाझा, पटना से राजगीर, पटना से इस्लामपुर, पटना से बक्सर होते हुए दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पटना से हाजीपुर रेलखंड के लिए हार्डिंग पार्क से ही ट्रेनों का परिचालन हो पाएगा।

वही आपको बता दूं कि राजधानी पटना में लोकल ट्रेन और मेमो ट्रेन के लिए अर्बन टर्मिनल बनने से राजधानी पटना को कई फायदे होंगे पटना जंक्शन पहुंचने का समय 10 से 15 मिनट कम हो जाएगा और मेमो पैसेंजर ट्रेन हार्डिंग पार्क टर्मिनल पर चली जाएगी और नई लाइन खाली रहेगी ऐसे में अन ट्रेन को देरी नहीं होगी इससे लोगों का समय भी बचेगा और ट्रेन समय पर पहुंच पाएगी।

ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े
WhatsApp (Bihar Special) Join Now
Google News Follow Us