पटना में मिलेंगे अब तरह-तरह के समान खुला हैंडलूम एवं हैंडीक्राफ्ट हाट

0
4857

हमें हाथ से बुनी हुई खासकर लोकल चीजें बेहद पसंद आती है। जिसमें तरह-तरह की कलाकृति देखने के लिए मिलती है। लेकिन शहरी इलाके में हाथ से बुनी हुई क्राफ्ट और कलाकृति देखने के लिए बहुत कम ही मिलती है। वहीं अब आपको हाथ से बुनी हुई हैंडीक्राफ्ट और हैंडलूम के समान राजधानी पटना में ही देखने के लिए मिलेगा। दरअसल आपको बता दूं कि राजधानी पटना में ही अब हैंडलूम एवं हैंडीक्राफ्ट हार्ड का खोला जाएगा।

दरसअल आपको बता दूं कि बिहार के बुनकरों को राज्य के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन के द्वारा एक बड़ा सौगात दी गई है। दरअसल बता दो कि शनिवार को उद्योग मंत्री ने पटना में हैंडलूम एवं हैंडीक्राफ्ट का शुभारंभ कर दिया गया है। इस हैंडलूम एंड हैंडीक्राफ्ट का शुभारंभ 3000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में किया गया है। जहां पर 16 प्रकार के अलग-अलग हैंडीक्राफ्ट एवं हैंडलूम आपको देखने के लिए मिलेगा।

अभी फिलहाल की हैंडीक्राफ्ट हार्ड की शुरुआत उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्था के द्वारा किया जा रहा है। आपको बता दूं कि इस हैंडलूम एवं हैंडीक्राफ्ट की बिक्री बढ़ती है तो इससे बिहार के लोगों को और बिहार के बुनका को इसका सीधा तौर पर लाभ मिल पाएगा और बिहार के लोगों को हैंडलूम एंड हैंडीक्राफ्ट के लिए बिहार से बाहर के सामग्री को लाना नहीं पड़ेगा।