पटना में बनेगा बिहार का पहला शानदार ट्रैफिक पार्क, जानिए कहाँ होगा निर्माण

0
404

अगर पार्क की बात की जाए तो अब तक आपने कई तरह की पार्क में सैर सपाटा किए होंगे। अब तक आपने कई अलग-अलग थीम के ऊपर पांच देखे होंगे जिसमें कई जगह पर ही को पार्क है तो वहीं कई जगह पर साधारण पार्क भी देखे होंगे। जहां पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ जाकर इन पार्कों में कई तरह की जानकारियां भी लेते हैं और अपने दोस्तों के साथ वक्त बिताते हैं लेकिन अब जल्द ही राज्य का पहला ट्रैफिक पार्क का निर्माण राजधानी पटना में किया जाएगा।

दरअसल आपको बता दूं कि लोगों के पार्क के साथ-साथ यातायात के नियम के पाठ भी लोगों को पढ़ाया जाए इस वजह से बिहार सरकार अब यह कोशिश कर रही है कि बिहार का पहला ट्राफिक पार्क का निर्माण राजधानी पटना में किया जाएगा। इस टॉपिक पर का निर्माण राजधानी पटना के वीर कुंवर सिंह पार्क को अब ट्रैफिक पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा।

परिवहन विभाग ने ट्रैफिक पार्क बनाने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार विशेषज्ञ एजेंसी को आमंत्रित कर दिया जाएगा। विभाग ने कहा है कि इस पार्क को बनाने वाले एजेंसी को इसकी देखरेख एजेंसी ही करेगी। आपको बता दूं कि बनाने वाली एजेंसी करीब 10 वर्षों तक इसका संचालन का जिम्मा लेगी।

यह ट्रैफिक पार्क अपने आप में बेहद ही शानदार होगा। जहां पर बताया जा रहा है कि इस ट्रैफिक पार्क को इस तरीके से बनाया जाएगा कि बड़े बच्चे सभी बहुत ही आसानी से ट्रैफिक के नियम को समझ पाएंगे। ट्राफिक पार्क की कुल लंबाई चौड़ाई की बात करें तो इसकी लंबाई चौड़ाई 4900 वर्ग फुट होगा।