पटना में नई ट्रैफिक नियम जाने ले, कई सड़क में प्रवेश रहेगा वर्जित, जान ले वरना कटेगा चालान

0
137

अगर आप भी पटना में निकलना चाह रहे दुर्गा पूजा में तो आपको बता दूं कि बाहर निकलने से पहले आपको सभी रूट जान लेनी चाहिए क्योंकि राजधानी पटना में अगले 5 अक्टूबर तक ट्रैफिक के नियम बदले बदले से रहेंगे। आपको बता दूं कि दुर्गा पूजा के दौरान श्रद्धालुओं को असुविधा ना हो इसको लेकर पटना की प्रमुख सड़कों को 2 से 5 अक्टूबर तक मालवाहक वाहन पर प्रतिबंध लागू किया है। वहीं कई सड़क पर यात्री व निजी वाहन के परिचालन पर भी रोक लगाया गया है। हालांकि इन सभी सड़कों पर आवश्यक सेवा एंबुलेंस व पास धारक वाहन का आवाजाही हो सकेगा।

सबसे पहले आपको बता दूं कि पूजा के दौरान कोतवाली से लेकर डाकबंगला जाने वाला मार्ग सहित कई रास्ते वाहनों के लिए बंद रहेंगे। वही पटना म्यूजियम के चारों ओर सहित बुद्ध मार्ग में कोतवाली और एसपी वर्मा मार्ग पर वाहन का पार्किंग की मनाही होगी वही इन सभी प्रतिबंधित क्षेत्र में गाड़ी ले जाने पर चालान भी कटेंगे।

इसके अलावा गांधी मैदान के आसपास सड़क सहित गोविंद मित्र रोड, सब्जीबाग, बाकरगंज मोर से मखनिया कुआं, नाला रोड, दानापुर से अशोक राजपथ, आयकर गोलंबर, डाकबंगला चौराहा, दीदारगंज और पटना सिटी से अशोक राजपथ आदि मार्ग पर वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा इस दौरान लोग वैकल्पिक मार्ग चुन सकेंगे वहीं ट्रैफिक पुलिस के तरफ से यह भी बताया गया है कि अगर आप एयरपोर्ट स्टेशन जाना चाहते हैं तो आप यात्रा वाले समय के पूर्व ही घर से निकले।

वहीं अगर आप पटना में गाड़ी से निकलना चाहते हैं तो ट्रैफिक पुलिस की तरफ से वैकल्पिक मार्ग की भी जानकारी दी गई है जहां पर हड़ताली चौक से पटना जंक्शन होते हुए पुराना बाईपास न्यू बाईपास जाने वाली छोटी गाड़ियां आयकर गोलंबर से दाहिने वीरचंद पटेल पथ से आर ब्लॉक जीपीओ होते हुए चिरैयाटांड़ पुल या करबिगिहिया का प्रयोग कर सकेंगे।

इसके अलावा गांधी मैदान से नेहरू मार्ग की ओर जाने वाली छोटी निजी गाड़ियां छज्जू बाग रोड होते हुए आयकर गोलंबर की ओर जाने वाली गाड़ियां आर ब्लॉक चौराहा, पटना जंक्शन से नेहरू मार्ग, हड़ताली मोड़ की ओर जाने वाली सभी छोटी और व्यवसायिक वाहन जीपीओ गोलंबर से आर ब्लॉक का प्रयोग कर सकती है। वही सगुना मोर से हवाई अड्डा जाने वाली छोटी वाहनों को बेली रोड में रुकनपुरा, राजा बाजार ओवर ब्रिज के नीचे जगदेव पथ से बीएमपी होते हुए आगे जा सकेगी वही सगुना मोर से दीघा राजीव नगर से पाटलिपुत्र कॉलोनी व आशियाना से दीघा रोड से रामनगरी मोर से फ्रेंड्स कॉलोनी रोड से एजी कॉलोनी रोड से जेडी वूमंस कॉलेज होते हुए नेहरू मार्ग बेली रोड का प्रयोग कर सकेगी।

वही पार्किंग स्थल की बात करे तो अगर आप दुर्गा पूजा में निकल रहे हैं तो आपको पार्किंग स्थल को जान लेना चाहिए जहां पर बताया जा रहा है कि मजहरुल हक पथ पार्किंग स्थल दी गई है। वहीं बुद्धा स्मृति पार्क मजहरुल हक पथ, वीरचंद पटेल पथ, पटना साइंस कॉलेज मैदान, जीपीओ गोलंबर, आर ब्लाक चौराहा, सिंहा लाइब्रेरी रोड, पटना सिटी चौक, मंगल तालाब, पटना साहिब, रेलवे स्टेशन सहित कई जगह पर पार्किंग की सुविधा दी गई है।