पटना में करना है आपको व्यवसाय तो सरकार इन सेक्टर में देगी आपको आर्थिक मदद जानिए

0
7072

अगर आप भी राजधानी पटना में रहते हैं और राजधानी पटना में रहकर अगर आप किसी प्रकार की व्यवसाय करना चाहते हैं तो आपको इस खबर को एक बार जरूर कर लेनी चाहिए क्योंकि सरकार कुछ ऐसे सेक्टर है जिसमें अगर आप व्यवसाय शुरू करते हैं तो आपको सरकार इसके लिए आर्थिक मदद देगी।

आपको बता दूं कि परंपरागत हुनर को भी आर्थिक मदद आप भी सरकार देगी वैसे तो अभी 103 प्रकार के अलग-अलग उद्योग के विकल्प दिए गए हैं अभी लेकिन स्थानीय जरूरत के अनुसार सही नए क्षेत्र का चयन करने का मौका मिल सकता है। आपको इस तरह के उद्योग शुरू अगर आप करना चाहते हैं तो आपको बता दूं कि 10 लाख रुपए की लागत में शुरू करने पर आपको सरकार की तरफ से 5 लाख का अनुदान मिलेगा शेष राशि मात्रे 1% की छूट पर 7 वर्षों में आप को चुकाना होगा।

अब आपको यह भी बता दूँ कि ढाबा रेस्टोरेंट और टैक्सी जैसे अगर आप इन सर्विस सेक्टर के व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपको उद्योग विभाग से 50% अनुदान पर आर्थिक मदद मिल सकते हैं। यदि चाहे तो स्थानीय पर्यटन स्थल की सैर कराने के लिए टैक्सी खरीद सकते हैं इसके लिए आपको 50% कभी अनुदान मिल सकता है।

इसके अलावा भी बता दूँ कि शादी ब्याह जन्मदिन आदि के लिए अगर आप इवेंट प्लैनिंग का भी उद्योग शुरू करते हैं तो इसके लिए भी आपको सरकार की तरफ से अनुदान मिल सकती है। इसके साथ साथ लड़कियां अगर सौंदर्य प्रधान और गृह उद्योग भी शुरू करती है तो इसके साथ-साथ कशीदाकारी बुटीक आचार अगरबत्ती मच्छर भगाने के उपाय सहित आटा का उद्योग शुरू करने पर भी आपको मदद मिल सकती है, तस्वीर काल्पनिक।