पटना चिड़ियाघर ने पूरे देश में बनाया नया कीर्तिमान जानिए

0
6130

बिहार का एकमात्र चिड़ियाघर जो कि राजधानी पटना में स्थित है आपको बता दूं कि यह चिड़ियाघर पहले की अपेक्षा अब और भी बेहतर हो गया है जहां पर अब आपको इस चिड़िया घर में कई शानदार सुविधा देखने के लिए मिलेंगे इसी बीच अब संजय गांधी जैविक उद्यान पटना यानी की पटना चिड़ियाघर ने पूरे देश में नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

बिहार का एकमात्र चिड़ियाघर संजय गांधी जैविक उद्यान को सेंट्रल जू अथॉरिटी के द्वारा बड़ी चिड़ियाघर की कैटेगरी में देश में चौथा रैंक मिला है जहां पर बताया जा रहा है कि सेंट्रल जू अथॉरिटी की प्रबंधन प्रभावशीलता मूल्यांकन रिपोर्ट 2022 में पटना चिड़ियाघर को चौक 74 अंक हासिल कर चौथा स्थान हासिल हुआ है।

वॉइस सेंट्रल जू अथॉरिटी के द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार तमिलनाडु के अरिगनर अन्ना जुनकी पार्क को 84 फ़ीसदी अंत मिला है और यह चिड़ियाघर पूरे देश में पहले स्थान पर है। वही कर्नाटका में स्थित चिड़ियाघर को 80 प्रतिशत अंक मिले हैं वही यह दूसरे स्थान पर है वहीं गुजरात के चिड़ियाघर को 76 प्रतिशत अंक मिले हैं और यह तीसरे स्थान है वह चौथे स्थान पर राजधानी पटना के चिरियाघर को रखा गया है।

आपको जानकारी के लिए बता दूं कि अभी पूरे देश में करीब-करीब 147 मान्यता प्राप्त चिड़ियाघर है वही इन सभी चिड़िया घरों में रैंकिंग के आधार पर राजधानी पटना स्थित संजय गांधी जैविक उद्यान चिड़ियाघर को पूरे देश में चौथा स्थान दिया गया है।