पटना को बड़ी सौगात बनेगा एक और शानदार म्यूजियम जानिए कहां होगा निर्माण

0
718

अभी देखा जाए तो राजधानी पटना में कई म्यूजियम है। वहीं राजधानी पटना में अभी अंतरराष्ट्रीय स्तर का बिहार म्यूजियम का निर्माण हो चुका है जो कि अंतरराष्ट्रीय स्तर का है यह म्यूजियम अपने आप में बेहद खास है। आपको बता दूं कि राजधानी पटना में बना यह बिहार म्यूजियम देश के सबसे हाईटेक म्यूजियम में से एक है इसी बीच राजधानी पटना को एक और शानदार म्यूज़ियम का जल्द ही सौगात मिलेगा।

बिहार म्यूजियम के बाद राजधानी पटना में एक और शानदार म्यूजियम का निर्माण किया जाना है वह इस म्यूजियम का निर्माण कला संस्कृति एवं युवा विभाग के द्वारा बांकीपुर के मॉरिसन भवन कैंपस में एफ ए मॉरिसन म्यूजियम बनेगा। आपको बता दूं कि इस म्यूजियम को एफ ए मॉरिसन और इनकी याद में बनाया जाएगा म्यूजियम बनाने के लिए विभाग ने सरकार को प्रस्ताव दिया है उन प्रस्ताव पर मुहर भी लग चुका है इसका मतलब साफ है कि जल्द ही म्यूजियम का निर्माण भी शुरू किया जाएगा।

आपको बता दूं कि इस म्यूजियम के निर्माण पर 1.40 करोड़ रुपए खर्च आएगी वही इस म्यूजियम के निर्माण में करीब करीब 12 से 18 महीने का वक्त लगेगा। म्यूजियम की बात करें तो आपको शादी की एफ ए मॉरिसन ओर से ऑस्ट्रेलिया से भारत आई थी वह विदेशी थी उन्होंने राजधानी पटना की शिक्षा व्यवस्था में खास योगदान भी दिया था। उन्होंने यहां के निर्धन बच्चों को शिक्षित करना शुरू किया था इस म्यूजियम में एयर मॉरीशस के जीवन से जुड़ी तमाम चाहिए आपको देखने के लिए मिलेगी।