पटना को जल्द मिलेगा पॉवर कट से निजात, हो रहा है 2 हजार मेगावाट इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार जानिए

0
470

बिहार की राजधानी पटना को पूरी तरह से पावर कट से निजात दिलाने के लिए पेसू की ओर से तैयारी चल रही है बताया जा रहा है कि जल्द ही पेसू की तरफ से करीब 2000 मेगा वाट इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया जा रहा है। खबर के अनुसार इसमें पटना नगर निगम के साथ दानापुर फुलवारीशरीफ क्षेत्र शामिल होंगे, और इन हिस्सों और राजधानी पटना में पॉवर कट की समस्या जल्द ही ठीक हो सकता है।

खबर के अनुसार बताया जा रहा है, कि पटना में 30 लाख से अधिक लोगों को पॉवर कट से निजात दिलाने के लिए पेसू की तरफ से तैयारी अब करीब-करीब पूरा हो चुका है। बताया जा रहा है कि दानापुर और फुलवारीशरीफ क्षेत्र के कुछ हिस्सा और पटना नगर निगम के कुछ हिस्से में 6.2 लाख उपभोग्ताओ ने 2019 में 697 मेगावाट बिजली की खपत की थी। इस साल मई-जून में खपत 800 मेगावाट पहुंचने की उम्मीद है। बताया जा रहा कि अगले 4 से 5 सालों में 200 से 300 मेगा वाट खबर ज्यादा होगी।

वही अभी बताया जा रहा है कि इन्हीं सब को ध्यान में रखते हुए दिसंबर तक 2000 मेगा वाट विकसित करने का प्लान किया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ यह भी उम्मीद की जा रही है कि इस साल इस गर्मी में पावर कट होने की कोई भी उम्मीद नहीं है। क्योंकि बताया जा रहा है कि अभी वर्तमान समय में 1700 मेगावाट की क्षमता है वही क्षमता को बढ़ाने के लिए आठ नए पावर स्टेशन का भी निर्माण किया जा रहा है।

जानकारी के लिए आपको यह भी बता दूं कि अभी जिन आठ से हुए पावर सब स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है उसमें एनएमसीएच, जनकपुरी, सिपारा वन और टू, आईटीआई, दीघा आदि जगहों पर नए पॉवर स्टेशनो का निर्माण किया जा रहा है।