पटना को जलजमाव से मिलेगा निजात, बिछेगा 182 किलोमीटर का ड्रेनेज, जानिए किन इलाको को मिलेगा लाभ

0
299

जैसे ही बिहार मानसून प्रवेश करता है वैसे ही बिहार के शहर जलजमाव की हलात बनने लागतो है। आपको यह भी बता दूँ कि बिहार के करीब करीब सभी शहरों में बेहतर ड्रेनेज सिस्टम नहीं होने की वजह से जल जमाव की स्थिति बनने लगती है। आपको बता दूं कि ड्रेनेज सिस्टम की स्थिति राजधानी पटना में भी बेहद खराब है इसी जल जवाब से लोगों को निजात दिलाने के लिए पटना नगर नगर निगम और बिहार सरकार ने अब कमर का किया है।

दरअसल आपको बता दूं कि बिहार सरकार राजधानी पटना मैं अब जल जवाब नहीं होने देगी पटना नगर निगम ने जल जमाव की समस्या को देखते हुए 150 किलोमीटर लंबा ड्रेनेज सिस्टम बनाने का फैसला कर लिया है इसके निर्माण से राजधानी पटना में लोग को जलजमाव की समस्या से निजात मिलेगा।

आपको बता दूँ की इस ड्रेनेज सिस्टम के बनने से दानापुर, खगौल और फुलवारीशरीफ में लोगों को जलजमाव से निजात मिलने वाला है। खबरों की मानें तो इस साल मानसून के बाद इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा तो वही 2023 तक इस योजना को पूरा कर लिया जाएगा। इस योजना के तहत करीब करीब 182 किलोमीटर लंबा ड्रेनेज सिस्टम को बनाए जाएगा यह ड्रेनेज सिस्टम कुल 9 हिस्सों में बांटा गया है।

बताया जा रहा है की इस ड्रेनेज सिस्टम के निर्माण के लिए कई ड्रेनेज को तोरा भी जाएगा इसके जगह पर नई ड्रेनेज सिस्टम बनाए जाएंगे धर्मेंद्र सिंह ने बताया है कि ड्रेनेज मास्टर प्लान के लिए टेंडर की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी उम्मीद की जा रही है मानसून के बाद इसका काम भी प्रारंभ किया जा सकता है।