पटना को एक और नए शानदार म्यूजियम सौगात जानिए कहां हो रहा है निर्माण

0
1536

अभी राजधानी पटना में अत्याधिक म्यूजियम बनकर तैयार है। आपको बता दूं कि यह देश का सबसे अनोखा म्यूजियम में से एक है। वह इसी बीच अब बिहार की राजधानी पटना को एक और खूबसूरत और शानदार म्यूजियम का सौगात जल्द मिलने वाला है यह अपने अपने बिहारी खास अनुभव होगा। आपको बता दूँ कि अभी बिहार की राजधानी पटना के बेली रोड में बिहार म्यूजियम है। इसके अलावा बिहार की राजधानी पटना में पटना म्यूजियम इसके साथ-साथ गांधी संग्रहालय सहित कई शानदार म्यूजियम है।

आपको बता दूं कि यह बिहार का पहला अपनी तरह का म्यूजियम होगा यह म्यूजियम शिल्प कला म्यूजियम के नाम से जाना जाएगा। वही अभी बिहार का पहला शिल्प कला म्यूजियम होगा। बिहार की राजधानी पटना के उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान परिसर में पटना घाट का निर्माण किया गया है। एक बार फिर से पटना का हॉट को चालू किया जाएगा इसको लेकर निर्माण भी बहुत तेजी से किया जा रहा है।

आपको बता दूं कि इस म्यूजियम में आपको ग्रामीण इलाके से जुड़ी हुई कई रोचक तथ्य जानने के लिए मिलेगा। जहां पर आपको विस्तार में ग्रामीण इलाके और कला के बारे में जानने के लिए मिलेगा। इसके साथ-साथ यहां पर महिलाओं को शिल्प कला की गुण भी सिखाए जाएंगे और आत्मनिर्भर बनाए जाएंगे।