पटना में यहां ई-रिक्शा चार्जिंग स्टेशन का निर्माण हुआ शुरू जानिए जानिए कहां हो रहा निर्माण

0
207

पूरे देश में ही एलेट्रिक व्हीकल का प्रयोग तेजी से बढ़ने लगा है खासकर अगर पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बात करें तो उसमें एलेट्रिक व्हीकल और सीएनजी व्हीकल की संख्या तेजी से बढ़ी है और कई बड़े शहरों में इलेक्ट्रिक और सीएनजी एलेट्रिक व्हीकल चलती है इसी बीच और राजधानी पटना में ई-रिक्शा की संख्याओं को बढ़ाने के लिए राजधानी पटना में प्रदूषण का स्तर को कम करने के लिए अब पटना नगर निगम ई रिक्शा चार्जिंग पॉइंट बनाने का काम शुरू कर दिया गया है।

खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि पटना नगर निगम की तरफ से ही चार्जिंग पॉइंट अभी फिलहाल पाटलिपुत्र ब्लॉक में पानी टंकी के नजदीक इसका निर्माण शुरू किया गया है फिलहाल चार्जिंग प्वाइंट इन भवन निर्माण का काम जारी है सेड का निर्माण पूरा हो गया है बता दें कि पानी टंकी के नजदीक कचरा डंप इन के समीप चार्जिंग पॉइंट का निर्माण शुरू किया गया है उम्मीद की जा रही है कि जल्दी चार्जिंग स्टेशनों का निर्माण हो जाएगा हालाकि अभी यह साफ नहीं है की यह चार्जिंग स्टेशन आम लोगो के लिए होगा या नहीं।

वही इन चार्जिंग स्टेशनों पर अगर की एक नजर डालें तो बताया जा रहा कि पाटलिपुत्र ब्लॉक में निर्माणाधीन चार्जिंग पॉइंट एक साथ 40 साल हो सकता है। इसमें टोटल 20 पॉइंट है जहां पर 1 पॉइंट में दो ई रिक्शा चार्ज किए जा सकते हैं। आपको बता दूं कि अभी पटना नगर निगम के द्वारा कचरा उठाने के लिए ई रिक्शा का प्रयोग किया जाता है हाल में ही पटना लगा दिया में ई-रिक्शा शामिल किया गया था।

पटना नगर निगम में ई-रिक्शा से कचरा उठाने की कमान महिलाओं को दिया जाएगा बताया जा रहा कि पटना नगर निगम महिलाओं को 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर संभालने के लिए दिया जाएगा और लोगों के घरों से उठाने का काम महिला का ही होगा। इसके लिए फिलहाल महिला को ट्रेनिंग दिया जा रहा है आपको जानकारी के लिए बता दूं कि आने वाले समय में पटना नगर निगम के सभी ब्लॉकों में ई रिक्शा चार्जिंग स्टेशन का निर्माण किए जाएंगे।