पटना का होगा विस्तार, 22 लेन के 4 नए पुल का हो रहा है निर्माण, जानिए

0
2263

अब जल्द ही राजधानी पटना का दायरा बढ़ने वाला है दरअसल आपको बता दूं कि अभी राजधानी पटना में कई बड़े निर्माण किए जा रहे हैं जिसमें कई शानदार पूल का निर्माण हो रहा है। इसके बाद राजधानी पटना का दायरा बढ़ जाएगा इसके अलावा राजधानी पटना में ट्राफिक व्यवस्था को और भी बेहतर करने के लिए भी कई शानदार ब्रिज और रोड का निर्माण हो रहा है।

पटना शहर अब गंगा नदी के किनारे किनारे शेरपुर से लेकर कच्ची दरगाह तक करीब करीब 36 किलोमीटर लंबाई में आने वाले समय में फैल जाएगा। सिरपुर से लेकर कच्ची दरगाह के बीच करीब करीब 22 लेन के 4 पुल का निर्माण अभी चल रहा है आपको बता दूं कि यह यह उत्तर बिहार से दक्षिण बिहार की दूरी समेट देगा। इसके अलावा राजधानी पटना शहर का भी विस्तार होना तय है।

आपको बता दूं कि अभी राजधानी के 36 किलोमीटर के दायरे में जो करीब करीब 4 पुल का निर्माण किया जा रहा है उसकी कुल लागत 15983 करो रुपए बताई जा रही है।

आपको बता दूं कि अभी शेरपुर दिघवारा स्टेशन से कड़ी करीब 11 किलोमीटर पूरब की तरफ दीघा से सोनपुर ब्रिज बनाने का निर्णय लिया गया। हालांकि अभी तक इस पर काम नहीं किया जा रहा है जिसकी कुल लंबाई 6 किलोमीटर होगी और यह ब्रिज 6 लेन का होगा इसकी लागत 2200 करोड़ रुपए की होगी।

गांधी सेतु के समांतर फोरलेन पुल का निर्माण किया जा रहा है जोकि 4988 करोड़ की लागत का निर्माण किया जा रहा है और इसका निर्माण 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा गांधी सेतु के 10.3 किलोमीटर पूर्व में भी एक पुल का निर्माण हो रहा है जो भी 4988 करो रुपए की लागत से इस ब्रिज का निर्माण हो रहा है इसकी कुल लंबाई 9.76 किलोमीटर बताई जा रही है और इसे 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा।