पटना का पहला डबल डेकर एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य शुरु, जानिए क्या होगा रुट

0
15982

वैसे तो राजधानी पटना में अभी कई शानदार ब्रिज और रोड का निर्माण किया जा रहा है, जिससे आने वाले अगले 5 वर्षों में राजधानी पटना की पूरी तरह से तस्वीर बदल जाएगी। इसी बिच पटना का पहला डबल डेकर ब्रिज का निर्माण प्रारंभ कर दिया गया है। आपको बता दूं कि इस डबल डेकर ब्रिज के ब्रिज के बनने से अब राजधानी पटना में आने वाले समय में लोगों को जाम से निजात पूरी तरह से मिल जाएगा।

दरअसल आपको बता दूं कि राजधानी पटना में राजधानी पटना का पहला डबल डेकर ब्रिज का निर्माण पटना के अशोक राजपथ में किया जा रहा है। वही इस डबल डेकर ब्रिज का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है, निर्माण कार्य में लगने वाले भारी-भरकम मशीन कार्यस्थल पर पहुंचना भी शुरू हो गई है, कारगिल चौक से एनआईटी चौराहे तक इस डबल डेकर एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य प्रारंभ हो गया है।

दरअसल आपको बता दूं कि राजधानी पटना का सुख राजस्थान में डबल डेकर ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है, उसका निर्माण कार्य भी खजांची रोड से पटना कॉलेज के बीच जिसका निर्माण कार्य शुरू किया गया है, यह पटना का सबसे व्यस्त रूट भी माना जाता है और यहां पर हर रोज भीषण जाम का सामना लोग करते हैं आपको बता दूं कि इस शानदार डबल डेकर रोड का निर्माण 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा।

आपको बता दूँ की इस ब्रिज को बनाने के लिए कुल 422 करोड़ रूपये की लागत आएगी, जहाँ अपर यह डबल डेकर ब्रिज बेहद ही शानदार होगा, जहाँ पर आपको प्रथम तल लेन की लंबाई डेढ़ किलोमीटर है जबकि दूसरे तल लेन की लंबाई 2.20 किमी होगी और यहाँ पर आपको दो ताल पर गाड़ियां चलती हुई दिखेगी। वही आपको बता दूँ की यातायात के लिए लेन की चौड़ाई 7.50 मीटर रखी जाएगी. 36 महीने कें अंदर इसके निर्माण कार्य को संपन्न करने का लक्ष्य रखा गया है. मल्टी लेवल पार्किंग में वाहन की क्षमता 1500 होगी।