पटना का पहला अंडरग्राउंड सबवे के लिए खुदाई होगी 10 अक्टूबर से शुरू, जानिए कहां हो रहा निर्माण

0
109

पटना में विकास का रफ्तार तेज गति से चल रहा है। वही आपको बता दूं कि विकास तेज गति से हो सके इसको लेकर कई बड़े प्रोजेक्ट पर अभी राजधानी पटना में काम किया जा रहा है। इसी बीच अब आपको पटना जंक्शन पर आने जाने में किसी प्रकार की जाम और ट्रैफिक का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि आपको बता दूं कि राजधानी पटना के पटना जंक्शन पर जाने के लिए शानदार अंडरग्राउंड सबवे यानि कि अंडरग्राउंड टनल का निर्माण जल्द ही शुरू किया जाएगा।

दरअसल खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि राजधानी पटना जंक्शन पर जाने के लिए अंडरग्राउंड 340 मीटर का टनल की खुदाई 10 अक्टूबर से शुरू किया जा सकता है। बरसात को लेकर जमीन के नीचे मिट्टी खोदने का काम बाधित था वही इस प्रोजेक्ट पर अगर एक नजर डालें तो आपको बता दूं कि इस प्रोजेक्ट पर पुल निर्माण पर 69 करोड़ खर्च आएंगे। वहीं इस प्रोजेक्ट को पटना स्मार्ट सिटी के द्वारा किया जा रहा है यह राजधानी पटना का पहला भूमिगत सबवे होगा जिसमें एस्केलेटर के साथ साथ ट्रैवलर दोनों को सुविधा होगी।

आपको बता दूं कि पटना जंक्शन से मल्टी लेवल पार्किंग तक 340 मीटर का हिस्सा अंडर ग्राउंड होगा। सबवे का दूसरा हिस्सा की बात करे तो दूसरा हिस्सा 700 मीटर का होगा जो मल्टी लेवल पार्किंग से जीपीओ के पास तक जाएगा। यह कुल 2 लेन का होगा जिसमें एक पैदल चलने वाले यात्रियों के लिए होगा दूसरी तरफ ट्रैवलेटर मशीन लगे होंगे इस पर खड़े होकर यात्री स्वतह चलते रहेंगे। इसके अलावा आपको यहां पर प्रवेश व निकासी के द्वारों के जिसमें जीपीओ गोलंबर के पास, बकरी बाजार में दूसरा, स्मृति पार्क के पास मल्टी लेवल पार्किंग में तीसरा, तीसरा पटना जंक्शन के पार्किंग परिसर में खुलेगा यह पूरी तरह से वातानुकूलित होगा।