पटना का ट्रैफिक सिस्टम बनेगा एडवांस, ऑटो मोड से होगी खास निगरानी, जानिए क्या-क्या होगा खास

0
316

राजधानी पटना में बढ़ते ट्रैफिक की समस्या तथा जाम की समस्या से लोगों को राहत दिलाने तथा ट्रैफिक नियमों को राजधानी पटना में पूरी तरह से पालन कराने के लिए पटना का ट्रैफिक सिस्टम एडवांस होने जा रहा है। बता दें कि जल्द ही राजधानी पटना के ट्रैफिक सिस्टम में कई तरह के एडवांस बदलाव किए जाएंगे जिसके बाद राजधानी पटना का ट्रैफिक सिस्टम ऑटोमेटिक ट्रैफिक सिस्टम बन जाएगा। इसके साथ साथ अभी नेटवर्क बनाने तथा मॉनिटरिंग का कार्य किया जा रहा है इस कार्य के खत्म होने के बाद पटना की नई ट्रैफिक व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी। ट्रैफिक सिस्टम एडवांस बनाने की कवायत भी शुरू की जा चुकी हैं।

जानिए पटना की नई एडवांस ट्रैफिक व्यवस्था में क्या-क्या हुआ खास

अगर हम बात करें राजधानी पटना के नए ट्रैफिक के सिस्टम में दी जाने वाली सुविधाओं की तो यहां अब सड़क के सभी सिग्नल पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। कैमरे डिजिटल रूप से कंट्रोल रूम से कनेक्ट रहेंगे। वही अब शहर के सभी चौराहों पर सिग्नल तोड़ने वालों की निगरानी की जाएगी। इसके साथ साथ रेड सिग्नल तोड़ने वालों पर कार्रवाई के लिए ऑटो मोड पर वाहनों पर कार्रवाई होगी। इस नए सिस्टम से ऑटो और बस चालकों पर खास नजर रहेगा। वही पार्किंग से बाहर गाड़ी खड़ी करने वालों का भी ऑटो मोड पर चालान कट जायेगा।

वही बताया जा रहा हैं की पटना में इस बदलाव के लिए सिक्योरिटी एवं स्मार्ट प्रबंधन के लिए गांधी मैदान पटना स्थित ICCC भवन में चल रहे इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के काम तथा डीसीआर एवं पीआईआर का आईसीसीसी भवन में ही शिफ्ट करने की तैयारी चल रही है। यह निर्णय राजधानी पटना में ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह से बेलगाम होने के बाद लिया गया हैं। वही ट्रैफिक सिस्टम से पटना में सड़क दुर्घटना और अपराध में भी कमी आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here