पटना का गंगा किनारा दिखेगा मनमोहक , लगेगी मां गंगा की 101 मीटर प्रतिमा और स्टेडियम, जानिए कहां होगा निर्माण

0
865

वैसे तो अभी राजधानी पटना का गंगा किनारा को विकसित किया गया है लेकिन राजधानी पटना गंगा किनारे होने की वजह से कई और शानदार घाट और कई अन्य परियोजना के तहत इसे विकसित किया जा सकता है, आपको बता दूँ की अभी राजधानी पटना में गंगा घाट को और भी खूबसूरत बना दिया गया है, जहां पर लोग अपने घर परिवार के साथ घूमने जाते हैं, लेकिन जल्द ही आपको राजधानी पटना का गंगा किनारा और भी शानदार दिखने वाला है। दरअसल आपको बता दूं कि दीघा से लेकर एएन सिंह तक और दीघा से लेकर दीदारगंज तक गंगा के किनारे को विकसित किया जाना है।

उधर आपको बता दूं कि बिहार में पर्यटन आकर्षित करने के लिए अब गंगा किनारे और गंगा के इलाके को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाना है। जिसमें पटना एवं सोनपुर के बीच टापू सबलपुर को गंगा धाम के रूप में विकसित किया जाएगा। दरअसल आपको बता दूं कि सबलपुर टापू पर आपको आने वाले समय में 101 मीटर ऊंची भव्य प्रतिमा बनाए जाएंगे, साथ ही दो खूबसूरत मंदिर का निर्माण होगा इस योजना को पूरा करने के लिए आईडी आइडीपीटीएस डीपीआर बना रही है।

उधर मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि जून महीनों में डीपीआर राज्य सरकार को मिल जाएगा। इसके बाद सरकार के स्तर पर बैठक होगी और इसकी आगे की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। बताया जा रहा है, कि यह अपने आप में बेहद ही आकर्षित और शानदार होगा जहां पर कई सुविधा को देखने के लिए मिलेगी जैसे गंगा रिवर एक्यूरियम, गंगा म्यूजियम, गंगा रिलिजियन कनवेंसन सेंटर, स्टेडियम बनाया जायेगा।

अभी आपको बता दूं कि गंगा किनारे को अभी गंगा मरीन ड्राइव के रूप में विकसित किया गया। जिसके तहत एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है, जिसे लोकमान्य गंगा एक्सप्रेसवे ही कहा जा रहा है, वही आने वाले समय में इस एक्सप्रेस-वे के किनारे को मरीन ड्राइव के रूप में भी विकसित किया जाएगा जहां पर आपको चौड़ी सड़क फुटपाथ लाइट की व्यवस्था और ग्रीन बेल्ट के तौर पर हरी-भरी पेड़ भी लगाए जाएंगे।