पटना वासियों के लिए यह इमारत बना आकर्षण का केंद्र, जानिए कहां हुआ है निर्माण

0
46439

वैसे तो अभी राजधानी पटना में कई शानदार इमारतों का निर्माण अभी किया जा रहा है जो आने वाले समय में पटना की रूपरेखा बदल देगी। आपको बता दूं कि राजधानी पटना में अभी कई इमारतें भी बन चुकी है। जिसमें ज्ञान भवन, बिहार म्यूजियम सहित कई अन्य इमारतों का निर्माण हुआ है। वहीं कई अन्य इमारतों का निर्माण भी प्रारंभ है, जो अपने अंतिम चरण में है। जिसमें मुखयतः बापू टावर, साइंस सिटी सहित कई शानदार इमारतों का निर्माण चल रहा है। इसी बीच बिहार की राजधानी पटना में एक और ऐसा शानदार इमारत का निर्माण हो चुका है जो पटना वासियों को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है और लोगों के बीच अभी चर्चा का केंद्र बना हुआ है।

दरसअल हम बात कर रहे हैं राजधानी पटना के बीचो बीच अंजुमन इस्लामिया हॉल के बारे में आपको बता दूं कि अंजुमन इस्लामिया हॉल का लुक अब पूरी तरह से बदल चुका है। जहां पर यह अंजुमन इस्लामिया हॉल आपको सफ़ेद और नीला के अनोखा कॉम्बिनेशन के साथ इस इमारत को बनाया गया है जो बेहद खूबसूरत है।

आपको बता दूं कि यह अंजुमन इस्लामिया हॉल राजधानी पटना के अशोक राजपथ के पटना मार्केट के सामने इसे बनाया गया है। आपको बता दूं की करेब 137 साल पुराने इस भवन के स्थान पर बहुमंजिला अंजुमन इस्लामिया हॉल का निर्माण हो चुका है। बिहार राज्य सुन्नी वक्फ बोर्ड के अनुसार यह अंजुमन इस्लामिया हॉल सात मंजिला का है, जहां पर आपको कई सुविधाएं आपको देखने के लिए मिलेगा। इस इमारत को बनाने पर करीब करीब 35 करोड़ खर्च आया हैं। वही यह भवन बिहार सुन्नी वक्फ बोर्ड का है इसके अलावा इस भवन को बिहार भवन निर्माण विभाग के द्वारा बनाया गया है।

यहां पर आपको वैसे तो कई तरह की सुविधाएं दिखने के लिए मिलेगी जिसमें प्रथम तल पर विवाद का कॉन्फ्रेंस हॉल का प्रावधान है वह दूसरे तल पर और चौथे एवं पास में तर्पण मल्टी यूटिलिटी स्पेस बनाया गया है। इसका इस्तेमाल कल्याणकारी योजना के लिए किया जाएगा। छठे तल पर डिलक्स कमरे सहित चार सामान्य कमरे बनाए गए हैं यह इमारत आपको इंडो इस्लामिक वास्तुकला के अनुसार इसका निर्माण किया गया है। इसके अलावा आपको यहां पर पार्किंग एरिया रेन वाटर हार्वेस्टिंग सहित कई सुविधाएं आपको यहां पर देखने के लिए मिलेगा।