देश में बिहार सहित 18 जगहों पर सोना और हीरा के विशाल भण्डार मिले, शुरू होगा खनन की प्रक्रिया जानिए

0
1828

बिहार का पड़ोसी राज्य झारखंड सहित ओडिशा अपने प्राकृतिक संपदा की वजह से परिपूर्ण है, जिस वजह से वहां पर लोगों को रोजगार के साथ-साथ झारखंड की आर्थिक स्थिति बेहतर है। वही इसी बीच अब बिहार सहित देश के करीब अट्ठारह जगह पर हिरा और सोना का भंडार पाया गया है। जिससे पूरे देश और पूरे बिहार को इसका संपूर्ण रूप से लाभ मिलने वाला है।

दरअसल आपको बता दूं कि बिहार में सोना और हीरा का भंडार पाया गया, इसके साथ देश के कुल 18 लोगों पर भी हिरा और सोना का भंडार पाया गया है। उधर भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण को देश के 15 स्थानों को सोना भंडार के संकेत मिले हैं। बताया जा रहा है, कि साल के आखिरी तक इन्हीं इलाकों में इसकी रिपोर्ट तैयार होगा वही रिपोर्ट तैयार होने के बाद इस साल के अंत तक उम्मीद है कि खनन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

आपको बता दूं कि बिहार में भी विशाल सोने का भंडार पाया गया है, जानकारी के लिए आपको बता दूं कि बिहार के जमुई में देश का सबसे बड़ा सोना का भंडार मिला है। वहीं इसकी जानकारी खुद केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने संसद में इसकी जानकारी दे चुके हैं।

बताया जा रहा है कि बिहार में सोना का भंडार 44% है, जो कि देश का सबसे अधिक है। इसके बाद राजस्थान में 25 बार है। बताया जा रहा है। वही आपके आपको बता दूं कि अभी सर्वे का काम जिन जिन राज्यों में प्रारंभ है उसमें मुख्यतः छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश उड़ीसा जम्मू कश्मीर आंध्र प्रदेश कर्नाटका लक्ष्यदीप और राजस्थान शामिल है जहां पर अभी सर्वेयर काम प्रारंभ है।