देश में बजट की सर्वाधिक राशि खर्च करने में टॉप 5 राज्य में बिहार भी हुआ शामिल जानिए

0
720

पिछले 1 दशकों में बिहार में बजट की राशि में तेजी से बढ़ोतरी आई है। इसी बीच एक बार फिर से बिहार पूरे देश के उन टॉप टेन राज्यों में शामिल हो गया है, जहां पर सबसे अधिक बजट खर्च किए जाते हैं। बताया जा रहा है कि बजट की राशि खर्च करने में बिहार सर्वाधिक खर्च करने वाले देश में पांच राज्यों में शामिल हो गया है। जहां पर बिहार देश में 2 लाख करोड रुपए से अधिक आये करने वाले पांच राज्यों में शुमार हुआ है।

आंकड़ों पर नजर डालें तो आंकड़ों के अनुसार बिहार के अतरिक्त उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु 2 लाख करोड रुपए खर्च की उपलब्धि को हासिल किया है। वही 5 राज्यों में बिहार भी अब सामिल हो चुका है। दरअसल आपको बता दूं कि इसकी जानकारी देते हुए गुरुवार को उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के लिए बड़ी उपलब्धि है।

वही आपको बता दूं कि बिहार के कुछ पिछले आंकड़ों पर नजर डाले तो बिहार का वित्तीय बजट खर्च 2 लाख करोड़ से अधिक हो गया है। वहीं वर्ष 2004 से 2005 में कुल बजट 23885 पांच करोड़ रुपए था। जिसमें से सिर्फ 20,058 करोड़ से अधिक खर्च करने में सफल रहा जो कि वित्तीय वर्ष 2020 से 2021 के बीच 21 प्रतिशत ज्यादा है। वहीं दूसरी तरफ जानकारी के लिए आपको यह भी बता दूं कि बजट राशि खर्च करने वाले तीन प्रमुख विभागों में शिक्षा विभाग ने सर्वाधिक बजट खर्च किया है, काल्पनिक तस्वीर।