देश की पहली हाईटेक रैपिड ट्रेन बनकर तैयार इस रूट पर होगा परिचालन जानिए

0
294

वैसे तो देखा जाए तो रेलवे देश का रीढ़ माना जाता है। वही आपको यह बता दूँ कि अभी रेलवे में कई ट्रेन ऐसे हैं जो प्रीमियम क्वालिटी के हैं और इन ट्रेन को सबसे हाईटेक ट्रेन माना जाता है आपको बता दूं कि अभी देश में वंदे भारत एक्सप्रेस राजधानी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेन है जो हाईटेक है लेकिन अब जल्दी आपको देश का पहला रैपिड हाईटेक ट्रेन की शुरुआत जल्दी हो जाएगी।

दरअसल बता दूं कि देश का सबसे हाइट रैपिड ट्रेन की शुरुआत अब जल्द ही की जाएगी। ट्रेन पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया आपको बता दूं कि यह ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी। खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि इस रैपिड ट्रेन का सौगात सबसे पहले राजधानी दिल्ली को मिलने वाला है जहां पर दिल्ली एनसीआर में रैपिड रेल जल्दी दौड़ने रहे लगेगी इस रैपिड रेल का टोटल रूट 83.15 किलोमीटर का है इसमें किलोमीटर किलोमीटर का होगा।

वह इसकी स्टेशन की बात करें तो आपको बता दूं कि इसका स्टेशन राजधानी दिल्ली एनसीआर के मेरठ साउथ, मोदीपुरम, दौराली, एमईए कॉलोनी, बेगमपुल, मेरठ सेंट्रल, भैंसाली, मेरठ सेंट्रल, ब्रह्मपुरी, मेरठ नॉर्थ, शताब्दी नगर, न्यू अशोक नगर, परतापुर, गाजियाबाद, मोदी नगर नॉर्थ, मोदी नगर साउथ, मुरादनगर डिपो, ब्रह्मपुरी, रिठानी, मुरादनगर, दुहाई डिपो, गुलधर, साहिबाबाद, आनंद विहार, सराय काले खां शामिल किये गए है।

इसके अलावा आपको यह भी बता दो कि इस ट्रेन की रफ्तार 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार होगी। वही इसमें आपको कई हाईटेक सुविधा देखने के लिए मिलेगी जहां पर ऑनबोर्ड वाई-फाई की सुविधा, इसके अलावा सीटिंग सिस्टम, मनोरंजन के लिए हर सीट पर इन्फोटेनमेंट डिस्प्ले और लैपटॉप चार्जिंग इसके अलावा महिला सुरक्षा हेतु अलग से रिजर्व पहुंच होगी या ट्रेन एलिवेटेड औऱ अंडरग्राउंड दोनों जगह चलेगी।